वॉट्सऐप से जल्‍द ही आप मैसेज के साथ भेज सकेंगे पैसे भी

whatsapp payment feature

इन्‍फोपत्रिका गैजेट डेस्‍क


मैसेंजिंग ऐप वॉट्सऐप भारत में अपनी सेवाओं में एक नया फीचर जल्‍द ही जोड़ सकता है। इसके नए पेमेंट फीचर की मदद से आप अपने जानकारों को पैसे भी भेज पाएंगे। फेसबुक के स्वामित्व वाली मेसेजिंग सेवा कंपनी भारत में नए पेमेंट फीचर का ट्रायल कर रही है। गौरतलब है कि नवंबर 2017 में फेसबुक ने फेसबुक मेसेंजर में एक फीचर जोड़ा था जिसके माध्‍यम से पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है। फेसबुक की यह सेवा फिलहाल केवल ब्रिटेन में ही उपलब्‍ध है।

भारत से शुरू होगी नई सेवा

whatsapp payment feature
Image : कुछ ऐसा दिखेगा वॉट्सऐप पेमेंट का इंटरफेस

ब्रिटेन के प्रमुख समाचार पत्र द इंडिपेंडेंट की वेबसाइट पर प्रकाशित एक खबर में कहा गया है कि वाट्सऐप का यह फीचर फिलहाल बीटा मोड में है। भारत में इसका ट्रायल चल रहा है। यह भुगतान सेवा यूपीआई (यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) के माध्यम से काम करेगी। इसका कई बैंकों के साथ जुड़ाव होगा। बीटा ट्रायल करने वालों ने पाया है कि वॉट्सऐप का इंटरफेस समर्थन वाले बैंकों की बड़ी सूची दिखा रहा है और वॉट्सऐप के सेटिंग्स मेनू में पेमेंट फीचर का विकल्प दिया गया है।


ये भी पढ़ें- बन चुकी है रिजर्व बैंक की फर्जी वेबसाइट, चोरी हो सकती है आपकी जानकारी

कैसे करेगा काम

यूपीआई (यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) का प्रयोग भारत के अधिकतर बैंक करते हैं। वॉट्सऐप पेमेंट फीचर भी यूपीआई माध्‍यम से काम करेगा। यूजर को वॉट्सऐप पेमेंट की शर्तों का पालन करने की हामी भरनी होगी। ऐसा करने के बाद यूजर को अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई करना होगा। उसके बाद अपना बैंक सलेक्‍ट करना होगा। ये सब करने के बाद ही इस फीचर का इस्‍तेमाल वह कर पाएगा।

क्‍यों चुना भारत को

वॉट्सऐप अपनी इस सेवा के ट्रायल और लांच के लिए भारत को चुना है। इसकी पीछे वजह यह है कि भारत में नोटबंदी और जीएसटी लागू होने के बाद से ही ऑनलाइन भुगतान करने वालों की संख्‍या में भारी इजाफा हुआ है। अभी भी बड़ी संख्‍या में ऐसे लोग हैं जो ऑनलाइन पेमेंट गतिविधियों में शामिल नहीं है। वॉट्सऐप भारत में लोकप्रिय मैसेंजिंग ऐप है। अपनी बड़ी यूजर संख्‍या को देखते हुए वॉट्सऐप ने भारत में अपनी नई सेवा को लांच करने का मन बनाया है।

Leave a Reply

loading...