स्‍वराज ने पेश किया 60 एचपी का नया ट्रैक्‍टर

Swaraj 963 FE

इन्‍फोपत्रिका खेती डेस्‍क


महिन्द्रा ग्रुप की इकाई, स्वराज ट्रैक्टर्स बाजार में 60 एचपी का नया ट्रैक्‍टर स्‍वराज 963 एफई लांच किया है। इसके दो मॉडल लांच किए हैं। एक मॉडल फोर बाई फोर व्‍हील है जबकि दूसरा टू व्‍हील है। फॉर बाई फॉर मॉडल चार महीने बाद मार्केट में आएगा। इस ट्रैक्‍टर की एक्‍स शोरूम कीमत 7.40 लाख रुपए है। स्वराज 963 एफई शुरुआत में पंजाब, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ में उपलब्ध होगा और चरणबद्ध ढंग से 2018 के अंत तक संपूर्ण भारत में मिलने लगेगा।


Swaraj 963 FE
Image : Swarajtractors

स्वराज 963 एफई 60एचपी इंजन लगा है जो इसी श्रेणी में बाकी ट्रैक्टरों की अपेक्षा 15 अतिरिक्त टार्क देता है। यह नॉन टर्बो इंजन है। इसमें लगे ज्यादा बड़े रेडिएटर की बदौलत इंजन की कूलिंग बढ़ती है। ज्‍यादा लोड और धूल मिट्टी में काम करते वक्‍त बड़े रेडिएटर की वजह से इंजन जल्‍दी गर्म नहीं होगा।

खास गियर बॉक्‍स

इसका गियरबॉक्‍स खास तरह से बना है। यह 12 स्‍पीड सेंक्‍रोमेस गियर बॉक्‍स है। इसके खास तरह के गियरबॉक्‍स की वजह से इसे 0.5 जैसी अत्‍यंत धीमी गति पर चलाया जा सकता है और साथ ही यह 31 किलोमीटर की अधिकतम गति से दौड़ सकता है। यह 2200 किलोग्राम तक भार भी हाइड्रोलिक्‍स की मदद से उठा सकता है।


ये भी पढ़ें- बैंगन की ये नई किस्‍म देगी भरपूर पैदावार

सिंगल बोनट

स्‍वराज्‍ 963 एफई ट्रैक्‍टर सिंगल बोनट के साथ है। आमतौर पर स्‍वराज के ट्रैक्‍टर डबल बोनट के साथ आते हैं। सिंगल बोनट से ट्रैक्‍टर का लुक आकर्षक बन गया है। स्वराज963 एफई की बनावट चालक की सुविधा अनुसार बनाई गई है। इसमें सिंगल लीवर परिचालन की व्यवस्था है जिसके कारण फसल कटाई में काफी आसानी होती है।

Leave a Reply

loading...