AADHAR कार्ड में नाम, मोबाइल नंबर, पता और मेल आईडी ऐसे बदलें

AADHAR CARD

इन्‍फोपत्रिका डेस्‍क


सरकार द्वारा आधार कार्ड लगभग सभी कार्यो में अनिवार्य कर दिया गया है. चाहे किसी सरकारी योजना का लाभ लेना हो या नौकरी के लिए आप कोई आवेदन कर रहे हों, इन सभी स्थानों पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर देना जरुरी हो गया है. ऐसे बहुत से लोग है जिनके आधार कार्ड में बनवाते समय नाम, पता, नंबर, ईमेल आईडी जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां गलत छप गई है तो परेशान होने की जरूरत नहीं. आपकी सुविधा के लिए हम आपको आधार कार्ड की जानकारी को ऑनलाइन अपडेट के बारे में बताएंगे. यूआईडीएआई की वेबसाइट पर ही आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा है.

अपडेट करने के लिए रजिस्‍ट्रड मोबाइल नंबर जरूरी

AADHAR CARD
Image : Google

आपको बता दें कि आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए आपके पास वो मोबाइल नंबर होना ज़रूरी है जिसे अपने आधार नंबर के साथ रजिस्टर किया था. क्योंकि अपडेटिंग प्रोसेस के दौरान मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा. अगर आपके पास वो मोबाइल नंबर नहीं है तो आधार इनरोलमेंट सेंटर जाकर उसे अपडेट करवा लें. इसके बाद ही आप ऑनलाइन अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकेंगे. आपको बता दें कि भारतीय नागिरक अपने नाम, पता, जेंडर (लिंग), जन्म तारीख, मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस को ही ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं. किसी अन्य बदलाव के लिए आपको आधार इनरोलमेंट/ अपडेट सेंटर जाना होगा.

ये है प्रक्रिया

1. सबसे पहले सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाएं
2. यहां अपना आधार नंबर लिखें
3. इसके बाद आपको रजिस्टर किए हुए मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड मिलेगा.
4. इसके बाद ओटीपी डालकर अपडेट पोर्टल पर जाएं.

आधार डेटा अपडेट रिक्वेस्ट

1. इसके बाद आप उस विकल्प को चुनें जिसे अपडेट/सुधारना चाहते हैं.
2. अच्छी बात यह है कि आप सारे विकल्प को अपडेट कर सकेंगे. उम्मीद है कि ऐसी परिस्थिति नहीं आएगी.
3. विकल्प चुनने के बाद आधार अपडेट फॉर्म आपके सामने आ जाएगा. यहां पर आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से जानकारी में बदलाव कर दें. यहां पर नाम और पते की जानकारी अंग्रेजी के साथ हिंदी में भी अपडेट होगी.
4. आपने जो नई जानकारी दी है, उसकी दोबारा जांच कर लें. क्योंकि आप एक बार फिर इस वेबसाइट पर नहीं लौटना चाहेंगे. जांच पूरी हो जाने के बाद सब्मिट अपडेट रिक्वेस्ट पर क्लिक कर दें.

आधार अपडेट डॉक्यूमेंट अपलोड

AADHAR CARD
Image : uidai.gov.in

1. अब आपने जिस बदलाव के लिए आवेदन दिया है. उससे संबंधित कागज़ात भी देने होंगे. बता दें कि ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और जेंडर (लिंग) में बदलाव करने के लिए किसी कागज़ात की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. लेकिन नाम, जन्म तिथि और पते में बदलाव के लिए आपको इससे संबंधित डॉक्यूमेंट देने होंगे.
2. नाम में बदलाव के लिए आपको प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी (पहचान पत्र) देनी होगी. पहचान पत्र के लिए ये डॉक्यूमेंट मान्य हैं- पासपोर्ट, पैन कार्ड, राशन/ पीडीएस फोटो कार्ड, वोटर आईडी और ड्राइविंग लाइसेंस. बता दें कि इसकी सूची और लंबी है. सारे मान्य कागज़ात के बारे में यहां क्लिक करके जानें.
3. जन्मतिथि बदलने के लिए आपको जन्म प्रमाणपत्र, सेकेंडरी बोर्ड पासिंग सर्टिफिकेट या पासपोर्ट की एक फोटो कॉपी देनी होगी.
4. पते में बदलाव के लिए प्रूफ ऑफ एड्रेस देना पड़ेगा. ये डॉक्यूमेंट मान्य हैं- पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, बैंक पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट पासबुक, राशन कार्ड और वोटर कार्ड. इसकी सूची भी बेहद ही लंबी है. इसके बारे में यहां क्लिक करके जानें.
5. डॉक्यूमेंट अपलोड करते वक्त दो-तीन बातों का ध्यान रखें. आपको प्रूफ में दिए जाने वाले डॉक्यूमेंट की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी अपलोड करनी होगी. और एक ही डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल दो बदलाव के लिए नहीं करें. इसके लिए अलग-अलग डॉक्यूमेंट देना ज़्यादा सही होगा.

बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर सेलेक्ट करें

1. ज़रूरी कागज़ात अपलोड करने के बाद बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर में से उचित विकल्प को चुनें.
2. अब रिक्वेस्ट सब्मिट कर दें
3. इसके बाद आपको अपडेट रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा, इसे संभाल कर कहीं लिख लें. आप चाहें तो अपडेट रिक्वेस्ट की एकनॉलेजमेंट कॉपी को डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं.


बता दें कि यूआईडीएआई की वेबसाइट पर साफ लिखा है कि आधार डेटा में अपडेट के लिए आवेदन देने मात्र से जानकारी अपडेट नहीं होगी. आपके द्वारा दी गई नई जानकारी को वैरिफाई करने के बाद ही इसे अपडेट किया जाएगा.
उम्मीद है कि अब आसानी से अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कर पाएंगे.

Leave a Reply

loading...