अब Google लेकर आया आपके पासवर्ड के लिए चौकीदार

Password Checkup

इन्‍फोपत्रिका गैजेट डेस्‍क
Google ने अपने वेब ब्राउजर Google Chrome के लिए एक नया सेफ्टी एक्सटेंशन लॉन्च किया है। गूगल ने इस सेफ्टी एक्सटेंशन Password Checkup को अकाउंट और पासवर्ड हैक को होने से बचाने के लिए बनाया है। अगर आपके पासवर्ड या यूजर नेम का कोई अन्‍य व्‍यक्ति कहीं और इस्‍तेमाल करेगा तो इसकी जानकारी यह आपको देगा और आपको अपना पासवर्ड बदलने की सलाह भी देगा।

कैसे करेगा काम Password Checkup

password Checker
जब भी आप किसी साइट पर साइन इन करते हैं, तो Password Checkup एक्सटेंशन , एक्टिव हो जाता है। आप जब साइट पर अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालते हैं तो Password Checkup आपके यूजर नेम और पासवर्ड को उस 400 करोड़ क्रेडेंशियल्‍स के डाटाबेस में चेक करता है जिसके बारे में माना गया है कि ये डाटा ब्रिच या लीक का हिस्‍सा है। अगर उस डाटा बेस में आपके पासवर्ड का एक भी मैच मिलता है तो Password Checkup तुरंत आपको चेतावनी देगा और पासवर्ड बदलने को कहेगा।

पूरी तरह सुरक्षित Password Checkup

कौन सा पासवर्ड सुरक्षित है और कौन सा नहीं, इसका पता लगाने के लिए गूगल एन्क्रिप्टेड डेटाबेस का इस्तेमाल करता है। इसलिए इस प्रक्रिया के दौरान कोई भी पर्सनल डेटा लीक नहीं होता है। यदि गूगल को आपके पासवर्ड का कोई मैच मिलता है, तो वह पासवर्ड में बदलाव का सुझाव देता है।


ये भी पढ़ें- चैन से जीना है तो भरपूर नींद लो ना भाई

Password Checkup ऐसे करें इंस्‍टाल

Password Check
Password Checkup को आपको अपने Chrome ब्राउजर में इंस्‍टॉल करना होगा। Chrome ब्राउजर को ओपन करें और इसमें https://chrome.google.com/webstore/ टाइप करें। वेबस्‍टोर ओपन हो जाएगा। यहां सर्च ऑप्‍शन में जांए और Password checkup सर्च करें। सर्च के बाद Password checkup एक्‍सटेंशन आ जाएगा। इस एक्‍टेंशन को एड कर लें। अब यह अपना काम चालू कर देगा। जैसे ही आप Chrome ब्राउजर का प्रयोग कर किसी भी साइट पर अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालेंगे तो Password checkup उसको जांचेगा और अगर आपका पासवर्ड या यूजर नेम हैक हुआ है या हैक करने की कोशिश की गई है तो इसकी जानकारी आपको देगा।

loading...