13 अंकों का हो जाएगा आपका फोन नंबर, आज से प्रक्रिया शुरू

13 digit phone number in india

इन्फोपत्रिका, नई दिल्‍ली.
भारत में आज मतलब एक जुलाई से मोबाइल नंबरों को लेकर बड़ा बदलाव होने वाला है. आज से मोबाइल के अंक 10 की बजाय 13 होने की प्रक्रिया शुरू हो रही है और जल्दी ही आपका फोन नंबर भी 13 अंकों का हो जाएगा. इससे पहले आई एक नोटिफिकेशन में कहा गया था कि 1 जुलाई 2018 के बाद जो भी ग्राहक नए नंबर लेंगे उन्हें 13 अंकों का ही नंबर मिलेगा. सूचना मिली है कि सभी राज्य सरकारों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं.

क्यों हो रहा है ऐसा?

दरअसल, दूरसंचार विभाग के सामने संकट ये है कि अब 10 अंकों वाले नए मोबाइल नंबर जारी करने की गुंजाइश नहीं बची है. हालांकि काफी पहले से इसकी जरूरत महसूस की जा रही थी, लेकिन इस बार फैसला कर लिया गया है कि 10 की बजाय 13 नंबरों वाले फोन नंबर जारी किए जाएं.

31 दिसंबर तक पूरी होगी प्रक्रिया

दूरसंचार विभाग के अनुसार, मोबाइल नंबर की नई सीरीज आने से सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स को अपना सिस्टम अपडेट करना होगा. इस बारे में सभी सर्कल की दूरसंचार कंपनियों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं. भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, दिसंबर 2018 तक पुराने नंबर भी इस प्रक्रिया के तहत अपडेट किए जाने हैं, हालांकि अभी यह तय नहीं हुआ है कि वर्तमान में चल रहे नंबरों को किस तरह अपडेट किया जाएगा.

यह प्रक्रिया अक्टूबर से शुरू होगी और 31 दिसंबर तक पूरी कर ली जाएगी. अधिकारी अभी यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि अतिरिक्त 3 अंक, पुराने नंबरों में आगे की तरफ जोड़े जाएंगे या फिर पीछे.

बताया जा रहा है कि वर्तमान में 10 अंकों के हिसाब से मोबाइल सॉफ्टवेयर बनाया गया है. आने वाले समय में 13 अंकों के हिसाब से मोबाइल सॉफ्टवेयर भी अपडेट किया जाएगा, ताकि यूजर्स को कॉल करने में असुविधा न हो.

loading...