कर्नाटक चुनाव : टीवी चैनल और सर्वे एजेंसियों पर भारी पड़े सट्टेबाज

Karnataka election Result

इन्‍फोपत्रिका डेस्‍क


कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। 222 सीटों पर हुए मतदान के नतीजों में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है। भाजपा 104 सीटों के साथ सबसे बड़ा दल बना है। कर्नाटक चुनाव में एक बार फिर सट्टेबाज एग्जिट पोल करने वाली सर्वे एजेंसियों और वोटर की नब्‍ज समझने वाले पत्रकारों पर भारी पड़े हैं। सट्टेबाजों ने सीटों का जो गणित पूरी चुनावी प्रक्रिया के दौरान बताया था, नतीजे बिल्‍कुल ऐसे ही निकले हैं। ऐसे में सवाल ये उठता है कि जब वोटरों के मन की थाह सर्वे करने वाली एजेसियों के धुरंधर और बड़े-बड़े चुनावी विशेषज्ञ नहीं ले पा रहे हैं तो फिर सट्टेबाजों के पास वो कौन सा मीटर है जो सीटों का सटीक आंकड़ा निकाल देता है।

ये था सट्टेबाजों का आंकड़ा

Karnataka election Result
Image : Whatsapp

चुनाव की घोषणा के बाद से ही कर्नाटक चुनाव पर सट्टा लगना शुरू हो गया था। किसी पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी, ये आंकड़ा रोज बदल रहा था। लेकिन एक खास बात जरूर रही सट्टेबाजों के आंकड़ों में। सट्टा बाजार ने पूरी चुनावी प्रक्रिया के दौरान भाजपा को 105 सीटों से ज्‍यादा सीटें कभी नहीं दी। वहीं जेडीएस और अन्‍य को मिलाकर कभी 35 से नीचे नहीं आने दिया। जेडीएस+ का आंकड़ा सट्टाबाजार में 35 से 42 के बीच ही घूमता रहा।


ये भी पढ़ें- कर्नाटक चुनाव : मोदी के आते ही बदली चुनावी हवा
आज नतीजे कुछ वैसे ही आए हैं। भाजपा को 104 सीटें मिली हैं। जेडीएस+ 38 सीटों पर काबिज हो गया है। मतगणना के बाद और एग्जिट पोल आने के बाद सट्टाबाजार में भाजपा की सीट 103 बताई गई। कांग्रेस की सीटें 76-78 दिखाई गईं। और जेडीएस+ को 38-40 सीटें सट्टाबाजार ने दी। ये वो आंकड़ा है जो चुनावी नतीजों से 98 फीसदी मेल खा रहा है।

पहले भी सच होती रही है सट्टेबाजों की भविष्‍यवाणियां

ये पहली बार नहीं हुआ है कि सट्टाबाजार की सीटों को लेकर भविष्‍यवाणी सच हुई है। गुजरात चुनाव में भी सट्टाबाजार ने चुनाव होने के बाद जो आंकड़ा दिया था वो सच साबित हुआ था। चुनाव होते ही गुजरात में भाजपा को 97-100 सीटें दी गई थी। इसी तरह हिमाचल और पंजाब चुनाव में भी सट्टेबाजों ने सटीक आंकलन किया। जब सभी एक्ग्जि पोल और चुनावी पंडित प्रकाश सिंह की पार्टी अकाली दल को 5 से 10 सीटें दे रहे थे तब सट्टेबाजों ने अकाली दल के 20 सीटों पर जीतने की भविष्‍यवाणी की थी।

loading...