ताज़ा सर्वे: BJP के सामने खतरा ही खतरा, कांग्रेस का हाथ ऊपर!

rahul vs modi

इन्फोपत्रिका, नई दिल्ली.
देश के बड़े हिस्से पर राज कर रही भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नजरिये से एक बुरी ख़बर है. ताज़ा सर्वे के परिणाम बताते हैं कि आने वाले राजस्थान और मध्य प्रदेश चुनावों में बीजेपी की हालत खराब हो सकती है. पार्टी दोनों जगह सत्ता गंवा सकती है.

ये सर्वे ABP न्यूज और CSDS-लोकनीति ने केंद्र में मोदी सरकार के चार साल पूरे होने पर करवाया है. इस सर्वे में 15859 लोगों की राय ली गई है और इसे 28 अप्रैल 2018 से 17 मई 2018 के बीच 19 राज्यों में करवाया गया. इस दौरान 700 जगहों की 175 विधानसभा सीटों को कवर किया गया.

तीन राज्य निकल जाएंगे भाजपा के हाथों से

कर्नाटक के चुनावों से खुश दिख रही बीजेपी को आखिरकार सत्ता हाथ नहीं लगी. फिर भी पार्टी वोट प्रतिशत और सीटों को लेकर संतुष्ट नजर आ रही है. मगर इस साल के अंत तक होने वाले दो राज्यों के विधानसभा चुनावों के सर्वे बीजेपी के अच्छा संकेत नहीं दे रहे. माना ये भी जा रहा है कि छत्तीसगढ़ भी बीजेपी के हाथ से निकल सकता है.

राजस्थान में कांग्रेस का हाथ ऊपर

सर्वे पर यदि यकीन किया जाए तो राजस्थान में अगली बार बीजेपी को 39 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं, जबकि कांग्रेस को 44 प्रतिशत वोट मिलने के आसार हैं. अन्य के खाते में 17 फीसदी वोट जा सकते हैं. यदि कांग्रेस को 44 प्रतिशत वोट मिलते हैं और सीटों में तब्दील भी होते हैं तो राजस्थान में बीजेपी की हार हो सकती है. 2013 में राजस्थान में बीजेपी को कुल 200 में से 163 सीटें हासिल हुई थीं और ये विधानसभा चुनावों में बीजेपी की एक जबरदस्त जीत थी. इन चुनावों में भाजपा को 45 प्रतिशत तो कांग्रेस को 33 प्रतिशत से कुछ ज्यादा वोट मिले थे. अन्य के खाते में 21.76 प्रतिशत वोट थे.

मध्य प्रदेश में ‘मामा’ शिवराज का राज खतरे में!

इस सर्वे के मुताबिक, मध्य प्रदेश भी भाजपा के हाथों से निकल सकता है. सर्वे कहता है कि भाजपा को 34 प्रतिशत तो कांग्रेस को 49 प्रतिशत वोट मिलेंगे और अन्य को 17 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. यदि ये सच हुआ तो ये बीजेपी की बड़ी हार होगी, जिसका सीधा असर लोकसभा चुवानों पर भी दिखेगा. मध्य प्रदेश की वर्तमान विधानसभा में भाजपा को को 44.88 फीसदी तो कांग्रेस को 36.38 फीसद और अन्य को 18.74 प्रतिशत वोट शेयर मिला था. 230 सीटों वाली मध्यप्रदेश विधानसभा में बीजेपी के खाते में फिलहाल 165 सीटें हैं.

वीडियो- कन्हैया कुमार vs सम्बित पात्रा, ये डिबेट सुनने लायक है

loading...