3 मार्च 2018 : आज की 5 बड़ी ख़बरें, जानने के लिए क्लिक करें

narendra modi and amit shah

इन्फोपत्रिका, नई दिल्ली.

ख़बर #1. नॉर्थ ईस्ट के ‘लाल’गढ़ में केसरिया ध्वज

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे आ गए हैं. 60 सीटों वाली त्रिपुरा विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने तगड़ी जीत हासिल की. बीजेपी को 43 सीटों पर जीत हासिल हुई. वहीं नागालैंड में बीजेपी ने कुल 60 में से 27 सीटें जीत लीं. नागालैंड में नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) + ने 29 सीटों पर जीत हासिल की. ऐसे में नागालैंड में किसी भी पार्टी के पास बहुमत नहीं है. हालांकि तुलनात्मक रूप से बीजेपी का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है.

60 सीटों वाली विधानसभा मेघालय में कांग्रेस को 21, NPP को 19, अन्य 17 और बीजेपी को 2 सीटें मिल रही हैं.

ख़बर #2. नीरव मोदी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) फ्रॉड केस में मुंबई की स्पेशल प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट (PMLA) कोर्ट ने शनिवार को हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किए हैं. उधर, नीरव मोदी के वकील विजय अग्रवाल ने कहा है कि वह हाई कोर्ट में इस गैर-जमानती वारंट को चुनौती देंगे।

ख़बर #3. 2019 का ट्रेलर : अमित शाह

त्रिपुरा में 25 साल बाद लेफ्ट के किले को ध्वस्त करने के बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने इसे 2019 का ट्रेलर बताया है. पूर्वोत्तर के नतीजों से उत्साहित बीजेपी ने दावा किया कि मोदी की जीत का रथ अब कर्नाटक की तरफ बढ़ चला है. शाह ने कहा कि इन नतीजों से साफ है कि कांग्रेस को जनता ने पूरी तरह से नकार दिया है और लेफ्ट अब देश के किसी भी हिस्से के लिए राइट नहीं है.

ख़बर #4. होलिका में छिपी बैठी महिला जिंदा जली

उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात के बीहड़ी क्षेत्र में एक महिला की होलिका में जलकर मौत हो गई. जानकारी के अनुसार, 35 वर्षीय सीमा होलिका में छिपकर बैठ गई थी, जिसकी होलिका दहन में मौत हो गई. शुक्रवार सुबह लोगों ने होलिका दहन की जगह पर कुछ हड्डियां देखीं तो पुलिस को सूचना दी. मृतक सीमा के पति पुष्पेंद्र ने बताया कि वह मानसिक रूप से विक्षिप्त थी.

ख़बर #5. भारत और वियतनाम के बीच कई समझौते

भारत और वियतनाम के बीच शनिवार को नवीकरणीय ऊर्जा (रिन्यूएबल एनर्जी), कृषि, टैक्सटाइल, तेल और गैस सेक्टर जैसे कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि वियतनाम नई दिल्ली की एक्ट ईस्ट नीति के तहत एक महत्वपूर्ण साझेदार है और फिलहाल दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के संगठन (आसियान) में भारत के लिए समन्वयक की भूमिका निभा रहा है.

Like करें InfoPatrika का फेसबुक पेज़ और पाएं लेटेस्ट अपडेट्स.

Leave a Reply

loading...