अजब: प्रेग्नेंट पुरुष ने दिया बच्ची को जन्म, ब्रिटेन में पहला ऐसा केस

hayden cross

इन्फोपत्रिका, हेल्थ डेस्क।

‘ग्रेट’ ब्रिटेन के एक प्रेग्नेंट पुरुष ने बच्ची को जन्म दिया है। बेटी का नाम ट्रिनिटी रखा गया है। दोनों सकुशल हैं और जन्म देने वाला पुरुष उतना ही खुश है, जितनी कि एक महिला बच्चे को जन्म देने के बाद खुश होती है। 21 वर्षीय इस शख्स का नाम हेडन क्रॉस (Hayden Cross) है।

हेडन क्रॉस तब सुर्खियों में आया था, जब उन्होंने अपने प्रेग्नेंट होने की घोषणा की थी। उन्होंने फेसबुक के माध्यम से एक स्पर्म डॉनर (शुक्राणु दान करने वाले शख्स) से संपर्क किया और उन्हें मना लिया। इसके बाद उन्होंने गर्भधारण किया और अब वे एक मां बन चुके हैं। स्पर्म डॉनर के नाम का कभी खुलासा नहीं किया गया।

हेडन ने 16 जून को ऑपरेशन से बच्ची को जन्म दिया है। अब वह बच्चे को जन्म देने वाले ब्रिटेन के पहले ट्रांसजेंडर पुरुष बन गए हैं।

ये है हेडन की पिछली कहानी

hayden cross transgender
Source : The Sun

करीब 3 साल पहले हेडन ने अपना लिंग परिवर्तन करवाया और वह ट्रांसजेंडर से पुरुष बन गए। हेडन ने ऑनलाइन मैगज़ीन ‘द सन’ को बताया कि मेरी बेटी बिल्कुल ठीक और स्वस्थ है। बच्ची को जन्म देने के बाद हेडन क्रॉस अपना लिंग पुनर्निधारण (जेंडर री-असाइनमेंट) पूरा करवाने के लिए सर्जरी की योजना बना रहे हैं। हालांकि ये उन्हें पहले करवाना था, मगर उन्होंने प्रेग्नेंसी के चलते बच्चे के जन्म तक रुकने का फैसला लिया था।

आसान नहीं था ये सबकुछ

हेडन ने बताया कि जब उन्होंने पहले अपने प्रेग्नेंट होने की बात सार्वजनिक की तो कई लोगों को बहुत खुशी हुई तो कुछ लोगों ने उन्हें जान से मारने की धमकी तक दे दी।

हेडन ने बताया कि व हमेशा से अपना बच्चा चाहते थे। उन्हें शुरू से ही बच्चे बहुत पसंद थे। उन्होंने कहा कि बहुत सारे लोग उनकी स्थिति की कल्पना नहीं कर पाते। वे उन्हें समझ नहीं पाते। हेडन ने कहा, ‘मैं ये सब समझता हूं, लेकिन मैं चाहता हूं कि लोग भी समझें कि दुनिया में मेरे जैसे कई लोग हैं और उन्हें भी दूसरों का साथ चाहिए होता है।’

प्रेग्नेंसी के दौरान हेडन ने ये इंटरव्यू दिया था, देखिए-

loading...