इस कुतिया के सिर पर माफिया ने रखा लाखों का इनाम

Mafia and Dog

इन्‍फोपत्रिका डेस्‍क


आज तक आपने किसी व्‍यक्ति की जान लेने के लिए सुपारी देने की बात सुनी होगी। या फिर आप किसी अपराधी को जिंदा या मुर्दा पकड़ने पर इनाम की घोषणा होने से आप वाकिफ होंगे। लेकिन क्‍या आपने ये सुना है कि किसी कुतिया का सिर कलम करने के लिए पांच लाख का इनाम रखा गया हो और उसे मारने के लिए पेशेवर हत्‍यारों को कांट्रेक्‍ट दिया गया हो। अगर आपने नहीं सुना है तो अब सुन लीजिए। ऐसा हुआ है कोलंबिया में। यहां पर एंटी नारकोटिक्‍स विभाग में काम करने वाले एक मादा कुत्‍ते के सिर पर ड्रग माफिया ने पांच लाख का इनाम रखा है। माफिया के इस कुतिया के पीछे पड़ जाने पर विभाग ने इस कुतिया की सुरक्षा बढा दी है। सुपारी दिए जाने के बाद से ही यह कुतिया सुर्खियों में आई हुई है।

ड्रग माफिया को उजाड़ कर रख दिया है सोंबरा ने

Mafia and Dog
Image : nationalpost

कोलंबिया में उड़ाबेन्‍यास नामक एक ताकतवर आपराधिक संगठन है। इस ग्रुप का मुख्‍य काम ड्रग बेचना है। कोलंबिया के ड्रग कारोबार पर इस गैंग का एकाधिकार है। साल में यह करोड़ों रुपए की ड्रग बेचता है। लेकिन पिछले कुछ समय से जर्मन शेफर्ड नस्‍ल की कुतिया सोंबरा ने उड़ाबेन्‍यास गैंग को भारी नुकसान पहुंचाया है। पिछले दिनों ही इसने करोड़ों रुपए की 10 टन कोकीन को सुंघकर पकड़ लिया। सोंबरा के रहते किसी भी चीज में ड्रग छिपाकर ले जाना नामुमकिन हो गया है।

ड्रग नहीं बच सकता सोंबरा की नाक से

कोलंबिया में ड्रग की तस्‍करी टर्बो नामक जगह और प्रशांत महासगर के तट पर ज्‍यादा होती है। इन्‍हीं जगहों से टनों कोकीन संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका और मध्‍य अमेरिका के देशों में भेजी जाती है। इन्‍ही जगहों पर कुतिया सोंबरा को तैनात किया गया था। ये वे जगहें हैं जहां पर स्पीडबोट और कभी-कभी पनडुब्बी से ड्रग की तस्‍करी की जाती है।


टर्बो में हाल ही सोंबरा ने कार के पुर्जो में छिपाकर ले जाई जा रही चार टन कोकीन को पकड़वाया था। तस्‍करों को उम्‍मीद ही नहीं थी कि कोई जासूसी कुत्‍ता इतनी चालाकी से छुपाई गई कोकीन को सूंघ लेगा। लेकिन सोंबरा ने यह कर दिखाया। इससे पहले भी सोंबरा ने करीब साढे पांच टन कोकीन को पकड़वाया था। उसे भी बेहद शातिराना तरीके से छिपाया गया था। लेकिन सोंबरा की नाक से वो भी बच न पाई। सोंबरा अब तक करीब 300 अभियानों में भाग ले चुकी है और इसकी सूंघने की गजब की शक्ति ने ड्रग माफिया को उजाड़ कर रख दिया है। अब तक यह 245 ड्रग तस्‍करों को गिरफ्तार करा चुकी है।

बढा दी गई है कुतिया की सुरक्षा

उड़ाबेन्यॉस को कोलंबिया का सबसे ताक़तवर आपराधिक संगठन माना जाता है। सोंबरा को गैंग के गढ़ से हटाकर बोगोटा एयरपोर्ट पर ड्यूटी पर लगा दिया गया है। गैंग के मुख्य अड्डों से हटाकर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर लगाने के बाद कुतिया को सुरक्षित समझा जा रहा है। पुलिस का कहना है कि सोंबरा के साथ रहने वाले एक हैंडलर के अलावा उसके साथ अतिरिक्त पुलिस अफ़सरों को लगाया गया है ताकि तैनाती के दौरान उसकी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। उड़ाबेन्यॉस के लिए गैंग के रास्ते में आने वाले लोगों को हटाने के लिए पैसा देना कोई नई बात नहीं है। हां, किसी कुतिया के सिर पर इनाम रखना जरूर नई बात है।

loading...