गजब का पेट्रोल पंप : यहां तेल भरवाने वालों को मिलता है फ्री में खाना

bengluru petrol pump

इन्‍फोपत्रिका डेस्‍क


बेंगलुरु के ओल्‍ड मद्रास रोड पर इंदिरानगर आरटीओ के पास स्थित है वैंकटेश्‍वर सविर्स स्‍टेशन। यूं तो यह एक आम पेट्रोल पंप ही जहां पैट्रोल और डीजल मिलता है, लेकिन आजकल यह अपनी एक अनोखी सेवा के कारण खास हो गया है। ये सेवा है ऐसे ग्राहकों को फ्री में खाना खिलाना, जो ऑफिस जाने की जल्‍दी में भूखे पेट ही घर से निकले हैं।


अंग्रेजी समाचार-पत्र बेंगलुरु मिरर में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक करीब पचास साल पुराने इस पेट्रोल पंप के मालिक प्रकाश राव ने यह सेवा इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के सहयोग से शुरू की है। यहां पर ग्राहक को एक महीने के लिए फ्री में खाना मिलता है। एक महीने बाद उनसे जायज पैसे खाने के बदले लिए जाते हैं। यहां पर मांसाहारी और शाकाहारी दोनों तरह का खाना परोसा जाता है।


bengluru petrol pump
Image : Google

ऐसा आया आइडिया

प्रकाश राव का कहना है कि बहुत से लोग सुबह बिना खाना खाए घर से निकल आते हैं क्‍योंकि वे ऑफिस के लिए लेट हो रहे होते हैं। इनमें से बहुत से लोग अपने वाहनों में तेल भरवाने के लिए जरूर आते हैं क्‍योंकि ऐसा करना उनकी मजबूरी होती है, भले ही वो कितने ही लेट हो रहे हों। इसी दौरान उनको अगर खाना भी दिया जाए तो ये सोने पर सुहागा वाली बात होगी। इसी सोच के साथ प्रकाश राव ने खाना खिलाना शुरू कर दिया।


तेल भरवाने आए लोगों को लजीज खाना कुछ ही मिनटों में पैक देने में ज्‍यादा समय भी नहीं लगता। देखते ही देखते पेट्रोल पंप की यह सेवा चर्चा का विषय बन गई। खाना दूसरी जगह बनाया जाता है और इसे पेट्रोल पंप पर स्‍टोर किया जाता है। ग्राहक के मांगने पर उसे तुरंत गर्म करके दे दिया जाता है।

100 अन्‍य पंपों पर भी सेवा हो सकती है शुरू

बैकरी आइटम्‍स के लिए इस्‍कॉन से कांट्रेक्‍ट किया गया है। ऐसे लोग जो पंप से तेल नहीं खरीदते, वो भी खाना ले सकते हैं, लेकिन उन्‍हें इसके लिए पैसे चुकाने पड़ते हैं। फ्री में खाना खिलाने से प्रकाश को आर्थिक हानि हो रही है, लेकिन इसे वे सहर्ष स्‍वीकार कर रहे हैं। प्रकाश ने बताया कि इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने भी उन्‍हें इस काम में मदद का आशवासन दिया है। आईओसी अपने 100 और पेट्रोल पंपों पर भी इस सेवा को शुरू करने पर विचार कर रहा है।

loading...