अमेजन और फ्लिपकार्ट की बैंड बजाने की तैयारी में है रिलायंस

Realiance retail

इन्‍फोपत्रिका बिजनेस डेस्‍क


दूरसंचार के क्षेत्र के दिग्‍गजों की बैंड बजाने के बाद अब मुकेश अंबानी की नजर ई-कॉमर्स के बड़े खिलाडि़यों की खाट खड़ी करने पर है। आजकल बाजार में ये चर्चा काफी गर्म है कि रिलायंस रिटेल अगले वित्‍त वर्ष से ई-कॉमर्स व्‍यापार में उतरेगी। वो भी बड़े धूमधड़ाके के साथ। जियो की तरह रिलायंस रिटेल भी इस सैंगमेंट भी पूरी ऑफर्स और नई बाजार रणनीति के साथ उतरेगी ताकि पहले से जमे बैठे खिलाडि़यों को जोर का झटका जोर से ही दिया जा सके।


Relaince retail
Image : Quick company

ये रणनीति है रिलायंस रिटेल की

सूत्रों के अनुसार रिलायंस रिटेल छोटे शहरों और कस्‍बों पर ज्‍यादा फोकस करेगी। वहां के लोगों की जरूरतों और आवश्‍यकताओं के अनुसार न केवल उत्‍पाद उपलब्‍ध कराए जाएंगे बल्कि कीमत और डिलीवरी भी उन्‍हीं को ध्‍यान में रखकर निर्धारित होंगी। अंबानी की नजर जियो के करीब 14 करोड़ सब्‍सक्राइबर्स पर है। जियो की मोबाइल सेवा का आनंद उठा रहे इन कस्‍टमर को रिलायंस रिटेल अपने ई-कॉमर्स उपभोक्‍ता बनाने के लिए काफी लुभावने ऑफर्स ला सकती है।


ये भी पढ़ें- अगर लेनी है सरसों की भरपूर फसल तो इन बातों का रखें ख्‍याल

ये बेचेगी रिलायंस रिटेल

कंपनी मोबाइल फोन, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, एफएमसीजी, फूड एंड ग्रॉसरी की ऑनलाइन बिक्री करेगी। कंपनी ने ईकॉमर्स की रेस में 2020-21 तक एमेजॉन और फ्लिपकार्ट को पीछे छोड़ने का टारगेट तय किया है। रिलायंस रिटेल नई वेबसाइट और ऐप तो लॉन्च करेगी ही, उनको सभी जियो फीचर और स्मार्टफोंस से भी जोड़ेगी। जियो के कनेक्शन बेच रहीं 10 लाख दुकानों का फुलफिलमेंट सेंटर की तरह इस्तेमाल करेगी। वह प्रॉडक्ट्स की बहुत सारी वेराइटी रखेगी, छोटे शहरों में ऑर्डर वाले दिन या अगले दिन तक डिलीवरी दिया करेगी। कंपनी इलेक्ट्रॉनिक्स सेगमेंट में एक्सक्लूसिव तौर पर 50,000 से ज्यादा मॉडल्स ऑफर करेगी।

फल सब्‍जी भी बेचेगी ऑनलाइन

अंग्रेजी बिजनेस न्‍यूजपेपर इकॉनोमिक टाइम्‍स में छपी एक खबर के मुताबिक रिलायंस रिटेल फलों और सब्जियों को भी ऑनलाइन बेचेगी। इस सेगमेंट में कोई ईकॉमर्स वेंचर नहीं है जिसको कारोबार में कामयाबी मिली हो। रिलायंस रिटेल 2,000 रिलायंस जियो स्टोर्स के जरिए छोटे शहरों में इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल फोन की ऑनलाइन सेल के लिए ट्रायल चला रही है जहां वह सेलेक्शन और ऑर्डर के लिए ऑनलाइन कैटलॉग ऑफर कर रही है।

Leave a Reply

loading...