अगर आपमें हैं ये गुण तो आप हैं स्‍मार्ट

smart

इन्‍फोपत्रिका डेस्‍क


दुनिया में ज्‍यादातर लोग अपनी बुद्धिमता को दूसरों से कम करके ही आंकत हैं। उनको लगता है कि मालिक ने उनको दिमाग कम दिया है। विशेषज्ञों का कहना है कि दस में चार लोग ऐसे होते हैं, जो वास्‍तव में स्‍मार्ट होते हैं, लेकिन अपनी इस काबिलियत को पहचान नहीं पाने के कारण हमेशा स्‍वयं को कमतर आंकते हैं। इसको उनको नुकसार होता है क्‍योंकि वे अपनी क्षमताओं का पूरा प्रयोग नहीं कर पाते। आईये आज हम आपको बताते हैं वो गुण , जिनसे कोई बनता है स्‍मार्ट


smart

संतुष्‍ट न होना

स्‍मार्ट व्‍यक्ति दूसरों के किए काम से संतुष्‍ट कम ही होता है। इसका कारण है कि वह काम को बहुत परफेक्‍ट तरीके से पूरा हुआ होना देखना चाहता है। इसलिए उसे दूसरों के काम में कमियां नजर आती हैं। वास्‍तव में ये उस व्‍यक्ति की पारखी नजर का ही कमाल होता है कि वह छोटी से छोटी गलती पकड़ लेता है। अगर वो स्‍वयं वही काम करे तो वह कोई गलती नहीं छोड़ता। अगर आपमें भी ये गुण है तो समझिए की आप चतुर हैं।

सबकी खबर

स्मार्ट लोग आमतौर पर अपने आसपास की जानकारी के साथ साथ दुनिया भर की भी खबर रखते हैं। जानकारी एकत्रित करने का उनमें जुनून होता है। वे हर विषय के बारे में जानना चाहते हैं। वे अखबार पढने, टीवी देखने इंटरनेट का प्रयोग करने या फिर लोगों से बातचीत करने में वे आगे रहते हैं। नई नई जानकारी से खुद को अप टू डेट रखते हैं। अगर आपकी आदतों में भी ये सब शुमार है तो समझिए की आप स्‍मार्ट हैं।

बातें लोगों की समझ में न आना

स्‍मार्ट लोगों की एक खूबी यह है कि उनकी बातें कई बार सामान्‍य आदमी को समझ नहीं आती। उदाहरण के लिए वो कोई चुटकुला सुनाते हैं, लेकिन उस चुटकुले को अधिकतर लोग समझ नहीं पाते। इसका कारण यह नहीं है कि उस व्‍यक्ति की बात में दम नहीं था या चुटकुला अच्‍छा नहीं था, उसका कारण यह हो सकता है कि स्‍मार्ट व्‍यक्ति के शब्‍द गूढ थे या फिर उनका अर्थ काफी गहरा था जो सामान्‍य व्‍यक्ति नहीं समझ सकता, बस एक चतुर व्‍यक्ति ही समझ सकता था। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है कि आपकी बातें कई लोगों को समझ में नहीं आती, तो खुद को मूर्ख मत समझिए। जिन लोगों को आप समझाना चाह रहे हैं, उन लोगों का मानिसक स्‍तर आपसे कमतर है।

दोस्त भी हैं स्मार्ट

बुद्धिमान लोग अक्सर दूसरे तेज दिमागवालों से ही दोस्ती करते हैं। ऐसे लोग ही तुरंत आपकी बातें समझ पाते हैं। इसलिए अगर आपको लगता है कि आपके दोस्त बुद्धिमान लोग हैं तो इसका मतलब हुआ कि आप खुद एक तेज बुद्धि इंसान हैं।

महत्‍वाकांक्षी

स्मार्ट लोगों से हमेशा ही समाज ऊंची ऊंची उम्मीदें रखता है। जैसे जब कोई बच्चा अपनी उम्र के मुकाबले ज्यादा तेज होता है तो उसे स्कूल में कोई क्लास जंप करा दी जाती है या फिर कई बार वह खुद आगे की चीजें पढ़ कर समझ लेता है। अगर आप भी हमेशा अपने लिए ऊंचे लक्ष्य रखते हैं तो यह भी इसी ओर इशारा करता है कि आप वाकई स्मार्ट हैं।

दिमागी खेल खेलना भाए

कई तेज बुद्धि लोगों को ताश, पहेली, क्रॉसवर्ड पजल्स जैसे खेल खेलना पसंद होता है। इन खेलों में जीतने के लिए आपको काफी ध्यान लगाना पड़ता है। इसके अलावा इन्हें खेलने से दिमाग की कोशिकाएं खूब सक्रिय रहती हैं। इस तरह खेल खेल में ही आप अपनी बुद्धिमत्ता को और बढ़ाते हैं।

Like करें InfoPatrika का फेसबुक पेज़ और पाएं ऐसी ही लेटेस्ट अपडेट्स।

loading...