क्‍या आपको पता है कब करना चाहिए ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर

इन्‍फोपत्रिका हेल्‍थ डेस्‍क


फिट, स्‍वस्‍थ और स्‍लिम बने रहने का राज़ खाने-पीने की टाइमिंग पर निर्भर करता है। अगर आप अपने बढ़ते वजन को कम करना चाहते हैं तो ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर समय पर लेना शुरू कर दें। बहुत से लोगों की आदत होती है कि उनका भोजन करने का कोई समय निर्धारित नहीं होता। वे सुबह बिना नाश्‍ता किए ही घर से निकल जाएंगे, लंच शाम को चार बजे करेंगे और डिनर करते ही सो जाएंगे। ऐसा करने वाले कभी भी हेल्‍दी नहीं रह सकते और मोटापे का शिकार जल्‍दी होते हैं।

ये है सही समय

Best time for eat Meal
Image : Star.au

सही भोजन खाना ही स्‍वस्‍थ रहने के लिए काफी नहीं है बल्कि सही समय पर खाना भी बेहद जरूरी है। खाने-पीने की टाइमिंग से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म, वजन, मोटापे से जुड़ी बीमारियों और नींद सीधे-सीधे प्रभावित होती है।


ब्रेकफास्‍ट : उठने के बाद आधे घंटे के अंदर-अंदर ब्रेकफास्‍ट कर लेना चाहिए। सुबह 7 बजे ब्रेकफास्‍ट करने का सबसे अच्‍छा समय है!


लंच : दोपहर 12:45 लंच करने का सबसे आइडियल समय है। ब्रेकफास्‍ट और लंच के बीच चार घंटे का गैप रखने की कोशिश करनी चाहिए।


डिनर : शाम के 7 बजे से पहले-पहले डिनर करने लेना सबसे अच्‍छा रहता है। डिनर और सोने के बीच में कम से कम तीन घंटे का गैप होना चाहिए।

गलत टाइम पर खाने से बढता है मोटापा

नींद [जांचिए अपनी नींद] और बॉडी क्‍लॉक को अनदेखा करने से आप गलत समय पर खाना खाते हैं जिससे वज़न बढ़ता है। देर से सोने वाले भी समय पर सोने वालों के बराबर ही कैलोरी लेते हैं, लेकिन खाने की टाइमिंग की वजह से बहुत कुछ बदल जाता है। देर तक जगने वाले गलत समय पर खाना खाते हैं और इसका सीधा असर वजन पर पड़ता है। विशेषज्ञों की मानें तो फूड इनटेक मैनेज करने का सबसे अच्‍छा तरीका यह है कि लाइफस्‍टाइल के मुताबिक खाने-पीने की टाइमिंग बनाई जाए। इसके साथ ही खाने-पीने की आदतों पर निगाह भी रखी जाए। इसका मतलब है कि दिन भर आप क्‍या खा रहे हैं इस पर ध्‍यान देना बहुत जरूरी है।

loading...