40 डिग्री से ज्यादा टंपरेचर में काफी नहीं है सिर्फ पानी पीना

hydration in summer

इन्फोपत्रिका, हेल्थ डेस्क।

उबलता सूरज, तपती धरती और गर्म हवा, सोचते ही पसीने छूटने लगते हैं। मन तो करता है कि ऐसे में सिर्फ घर में या दफ्तर में एसी के सामने बैठे रहें लेकिन ऐसा संभव नहीं हो पाता। कभी न कभी हर किसी को जरूरी काम से तेज़ धूप में बाहर निकलना पड़ ही जाता है। ऐसे में पानी की बोतल भी हर कोई साथ में लेकर चलता है लेकिन क्या आपको पता है कि इस गर्म मौसम (Summer) में सिर्फ पानी पीना ही काफी नहीं है। जानिए ऐसे ही कुछ ड्रिंक्स के बारे में जो सेहत के लिए तो उत्तम हैं, साथ ही इस तपते मौसम में आवश्यक भी हैं।

ताज़गी के लिए नारियल का पानी

नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी जैसे कई गुणकारी लवण (Salt) होते हैं तथा यह स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है। ठंडा होने के साथ साथ नारियल पानी ताजगी से भरपूर होता है।

फलों का रस

इस समय मौसमी फलों जैसे- पपीता, बेल, तरबूज, जामुन, संतरा आदि के जूस का सेवन आपको कई काफी हद तक गर्मी से राहत दिला सकता है। फलों के जूस में कई मिनिरल्स और न्यूट्रिएंट्स होते हैं। हो सके तो ताज़ा फलों के रस का सेवन करें, जूस घर पर निकाला गया हो तो बेहतर होगा।

लू से बचाता है सत्तू

लू से बचाव हो, इंस्टेंट एनर्जी या शरीर को शीतलता प्रदान करना, सत्तू हर लिहाज से इस मौसम का सर्वोतम पेय है। चने और जौ का सत्तू गर्मी तो दूर भगाता ही है साथ ही यह शरीर के लिए भी काफी पौष्टिक होता है। सत्तू मीठा और नमकीन दोनों तरह से बनाया जाता है। ध्यान रहे कि सत्तू का अत्यधिक सेवन न करें।

मौसम की तपन को कम तो नहीं किया जा सकता लेकिन इससे बचाव जरूर किया जा सकता है। इन सभी पेय पदार्थों के अलावा पानी भी तो पीते ही रहें, दिन में जितना हो सके तरल पदार्थ लें।

loading...