बिना हीटर नैचुरल तरीकों से कैसे गर्म करें अपना घर, 10 टिप्स

heat up house

इन्फोपत्रिका, लाइफस्टाइल डेस्क >>

हीटर आजकल बहुत महंगा पड़ता है। एक बार के लिए महंगाई की बात छोड़ दें तो भी सेहत के लिहाज से रूम हीटर खतरनाक होता है। इससे अच्छा होगा कि आप अपने घर को गर्म करने के लिए प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करें। नीचे दिए गये तरीकों को आजमाकर आप अपने घर को गर्म कर सकते हैं।

ये हैं घर को गर्म करने के तरीके –

1. मिटी के छोटे बर्तनों में कम मात्रा में लकड़ी या कोयला जलाकर अपने कमरे में रखें। मगर ध्यान रखें कि ये आंच धुआं न दे। यदि धुआं आएगा तो आपको दिक्कत हो सकती है। ये तरीका हीटर से कम खर्चीला और सेहत के लिए बेहतर है।

2. अपने बेडरूम अथवा शयनकक्ष में घी का दीपक या मोमबत्ती जलाएं। माना कि इससे बहुत ज्यादा गर्मी नहीं मिलेगी, मगर यकीन कीजिए, कई देर तक जलने पर आपको इसकी गर्माहट महसूस होने लगेगी।

3. घर की सभी खिड़कियों को अच्छे से बंद कर दें, ताकि बाहर से सर्द हवा अंदर प्रवेश न कर पाए। कई बार खिड़कियां अच्छे से बंद नहीं होतीं, तो ऐसे में जहां से हवा आने की संभावना हो, वहां कपड़ा लगा दें।

4. घर की खिड़कियों पर डार्क रंग के मोटे कपड़े वाले पर्दे लगाएं। गर्मियों में इसके उलट मतलब पतले और हल्के रंग वाले पर्दे अच्छे रहते हैं। घर में बनी गर्माहट को रोकने में ये मोटे और डार्क कलर के पर्दे बहुत सहायक होते हैं।

5. दिन में धूप खिले तो सभी खिड़कियां और दरवाजे खोल दें। धूप यदि घर के अंदर आ सके तो इससे अच्छा कुछ नहीं है।

6. शाम को 5 या 6 बजे घर की तमाम खिड़कियों को बंद कर दें और पर्दे गिरा दें। इससे घर के अंदर की गर्माहट अंदर ही रहेगी और आपको सर्दी कम महसूस होगी।

7. घर में फर्श पर कारपेट बिछाएं। चूंकि फर्श काफी ठंडा हो जाता है तो जरूरी है कि इसे कवर किया जाए। यदि आप अपने बेडरूम और सिटिंग रूम में कारपेट बिछा देंगे तो फर्श से उठने वाली सर्दी कारपेट तक ही रुक जाएगी।

8. रात को बैडरूम के अलावा सभी कमरों को बंद करके रखें और दिन में भी वो कमरे बंद ही रखें, जिनका ज्यादा उपयोग नहीं होता। क्योंकि अंदर की गर्मी जितने कम क्षेत्र में रहेगी, उतना ही ज्यादा गर्मागट महसूस होगी। ज्यादा जगह में गर्माहट बिखरकर कम हो जाती है।

9. गर्म पानी से नहाते समय आप अपने बाथरूम का दरवाजा खुला रखें। इससे गर्म पानी के पैदा होने वाली गर्माहट घर में बिखरेगी।

10. अंत में, और सबसे महत्वपूर्ण ये है कि गर्म कपड़े पहनकर रखें। घर के ज्यादा लोग एक ही कमरे में बैठने की कोशिश करें।

[related_post themes=”flat”]

Leave a Reply

loading...