TV देखना और खाना, एकसाथ न करें ये दो काम, वरना पछताना पड़ेगा!

मोटापा एक समस्या

इन्फोपत्रिका, हेल्थ डेस्क.
मोटापा इन दिनों आम समस्या है, लेकिन इसे मामूली समझना खतरे से खाली नहीं है. 2014 के आंकड़ों के अनुसार, भारत में 3.7 प्रतिशत लोग मोटापे से पीड़ित हैं और 2015 तक इस आंकड़े में 5 प्रतिशत की और वृद्धि हो जाएगी. सबको ये समझने की जरूरत है कि आखिर मोटापा इस कद्र क्यों बढ़ रहा है? दरअसल, आम जीवन में बिगड़ती आदतों के चलते मानव शरीर में चर्बी बढ़ती जा रही है. आज हम ऐसी ही बिगड़ी हुई आदतों में से एक बड़ी आदत के बारे में बात करेंगे.


आज हम बात करने वाले हैं टेलीविजन देखते हुए खाना खाने की आदत की. आपने देखा होगा, बहुत सारे लोग सुबह का नाश्ता टीवी देखते हुए लेते हैं और डिनर भी टीवी के सामने ही करते हैं. टीवी देखते हुए नाश्ता या डिनर तक ही बात सीमित होती तो भी ठीक था, मगर आदत कुछ ऐसी बन गई है कि टीवी देखते हुए कुछ न कुछ खाने को मन करने लगता है. यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो प्लीज ध्यान दीजिए और टीवी देखते हुए कुछ भी खाने से परहेज करें.

ये भी पढ़ें – दिल के दौरे से अलग है का कार्डिअक अरेस्ट, जानिए ये है क्या

आधुनिकता का मतलब कोल्ड ड्रिंक और चिप्स नहीं

दरअसल इन दिनों ये समझा जाने लगा है कि टीवी या सिनेमा देखते हुए कोल्ड ड्रिंक के साथ चिप्स का मजा लेना अच्छी बात है. लेकिन यकीन कीजिए, ऐसा करना अपने शरीर में केवल चर्बी जमा करने जैसा है. कोल्ड ड्रिंक्स और कई अन्य डिब्बाबंद पेय पदार्थों में काफी शुगर और भारी मात्रा में कैलोरी होती है, जोकि शरीर का वजन बढ़ाती हैं. टीवी देखते हुए कोई भी चीज खाते रहने के दो नुकसान हैं. पहला ये कि आपको अंदाजा नहीं रहता कि आपने कितना खा लिया है और दूसरा ये कि आप अनहेल्दी चीजें खाते हैं. दोनों की शरीर के लिए घातक हैं.

ये भी पढ़ें – बालों का गिरना चिंता का विषय है, गौर करें

क्या बदलाव करना चाहिए

1. टीवी देखते हुए कुछ भी न खाएं और यदि खाएं तो बहुत ही कम. टीवी और खाना खाने को दो काम समझें, जिन्हें अलग-अलग ही करना है.
2. जब भी आप कुछ खाएं तो ध्यान रखें कि आपने क्या खाया है और कितना खाया है. खाने को चबा-चबाकर और ध्यान से खाएं. आपका पूरा ध्यान खाने पर होना चाहिए. आपको मालूम होना चाहिए कि आपने खाने को कितना चबाया है.
3. आपका खाने में अनहेल्दी (तली-भुनी) चीजें न हों तो ज्यादा अच्छा है.
4. खाने से आधा घंटा पहले आप कच्ची हरी सब्जियां या सलाद लें.
5. खाने के बाद टहलें और शरीर को ऊर्जा पैदा करने के लिए मजबूर करें.
6. अपने पेट को मापते रहें. तारीख-दर-तारीख ध्यान दें कि आपके पेट का आकार घटा है या बढ़ा है.

Leave a Reply

loading...