क्‍या बात है! अंडरवियर बता रही है खेत की मिट्टी का हाल

Soil testing

इन्‍फोपत्रिका खेती डेस्‍क


अंडरवियर क्‍या काम आ सकता हैॽ आप कहोगे, पहनने के, पुराना होने पर किसी चीज को साफ करने या फिर जलाने के। लेकिन अगर हम आपको बताएं की अंडरवियर से खेत की मिट्टी की जांच भी की जा सकती है, तो क्‍या आप यकीन करोगे। भले ही आप यकीन न करें लेकिन ये बात है सौ फीसदी सही। साइल माई अंडिज नामक इस परीक्षण की शुरूआत सर्वप्रथम अमेरिका के कैलीफोर्निया फार्मर्स गिल्‍ड ने की थी। अब यह धीरे-धीरे पूरे विश्‍व में लोकप्रिय हो रही है। स्‍कॉटलैंड में किसान और पशुपालक अपने खेत की जांच के लिए अंडरवियर का प्रयोग खूब कर रहे हैं। कनाडा में इस तकनीक को मृदा संरक्षण अभियान का एक अहम हिस्‍सा बनाया गया है।

ऐसे जांचते हैं जमीन

स्‍कॉटलैंड के किसान इयान ग्रीन अपने खेत में क्वालिटी मीट स्कॉटलैंड (QMS) और एग्रीकल्चर एंड हॉर्टिकल्चर डेवेलपमेंट बोर्ड के सहयोग से यह परीक्षण कर चुके हैं। इस परीक्षण को सोइल माई अंडिज (Soil My Undies) का नाम दिया गया है। ग्रीन का कहना है कि अंडरवियर से मिट्टी की जांच करने के लिए अंडरवियर को खेत में मिट्टी में 6 इंच नीचे दबा दिया जाता है। अंडरवियर नया, प्‍योर कॉटन और सफेद रंग का होना चाहिए। इसे दो महीने तक दबा रहने देना चाहिए। दो महीने बाद उस जगह को खोदकर देखना चाहिए। अगर मिट्टी उपजाऊ है तो आपको वहां केवल अंडरवियर का प्‍लास्टिक का नाड़ा ही मिलेगा और अंडरवियर का कॉटन का हिस्‍सा पूरी तरह मिट्टी बन गया होगा। अगर अंडरवियर जैसा आपने दबाया था वैसा ही है, या फिर वो थोड़ा बहुत ही मिट्टी में मिला है तो समझिए की आपके खेत की जमीन उपजाऊ नहीं है।

ये है इस परीक्षण का वैज्ञानिक आधार

स्‍वस्‍थ भूमि में लाखों छोटे जीव जैसे जीवाणु, कवक, प्रोटोजोवा, नेमोटोड्स और आर्थोपोड्स आदि होते हैं। ये कई प्रकार के पदार्थों जैसे कपड़े, लकड़ी, पत्‍तों आदि को पोषक तत्‍वों में बदलकर मिट्टी में मिला देते हैं। ऐसा माना जाता है कि कोई भी वस्तु जिस जगह पर कम समय में पूरी तरह मिट्टी में मिल जाती है, वहां पर मिट्टी अधिक उपजाऊ होती है।

आए चौंकाने वाले नतीजे

ग्रीन का कहना है कि इस परीक्षण के जो परिणाम आए वो हैरान कर देने वाले थे। फार्म पर कुछ स्‍थान ऐसे हैं जो हमेशा नम रहते हैं। वहां की मिट्टी कम उपजाऊ है। उन जगहों अंडरवियर दो महीने बाद जैसा गाड़ा था लगभग वैसा ही निकला। जो खेत अच्छे से जोते जाते हैं वहां अंडरवियर पूरी तरह ख़त्म हो गया। अब स्‍कॉटलैंड के बहुत से किसानों ने इस परीक्षण को अपनाया है। क्वालिटी मीट स्कॉटलैंड ने अब पूरे ब्रिटेन में मिट्टी जांच के इस तरीके को लोकप्रिय बनाने के लिए अभियान चलाया है।

कनाडा में चला है अभियान

कनाडा में भी यह काफी लोकप्रिय हो रही है। Soil Conservation Council of Canada इस तकनीक के प्रसार में लगा है। कनाडा के राज्‍य आंटोरियो का कृषि मंत्रालय (Ontario Ministry of Agriculture, Food and Rural Affairs) ने भी इस तकनीक का परीक्षण कर इसे बेहद कारगर करार दिया है।


कनाडा में बने इस वीडियो को देखिए और समझिए की कैसे अपने खेत में करना है यह परीक्षण

वीडियो : यूट्यूब

Leave a Reply

loading...