इस वीडियो को देखकर आप आसानी से ले सकेंगे जांच के लिए मिट्टी का नमूूना

Soil sample

इन्‍फोपत्रिका, खेती डेस्‍क
खेत में उर्वरकों के संतुलित उपयोग के लिए हमें यह ज्ञान होना बहुत जरूरी है कि हमारे खेत की मिट्टी की सेहत कैसी है। खेत की सेहत का पता मिट्टी की जांच से ही पता चल सकता है। बहुत से किसान मिट्टी की जांच तो कराना चाहते हैं, पर उन्‍हें मिट्टी की जांच के लिए मिट्टी का नमूना (Soil sample) लेने का सही तरीका पता नहीं होता। इसी कारण वे मिट्टी की जांच नहीं करवा पाते या फिर गलत तरीके से नमूना ले लेते हैं जिससे मिट्टी की रिपोर्ट सही नहीं आती। आज हम आपको बताएंगे की मिट्टी जांच के लिए खेत से नमूना कैसे लें।

कब लें नमूना

मिट्टी की जांच के लिए नमूना फसल कटाई के बाद लें। ध्‍यान रहे की खेत से मिट्टी का नमूना खेत की जुताई करने से पहले लें। अगर जुताई से पहले कोई जैविक या रासायनिक खाद भी आपने डाल दी हो तो भी नमूना न लें।

कहां से न लें नमूना

खेत में मिट्टी का नमूना कभी भी उस जगह से न लें जहां आपने गोबर की खाद, पत्‍तों का ढेर या किसी फसल के अवशेषों का ढेर लगाया हो। कुछ किसान तूड़ी का कुप बना देते हैं खेत में, वहां से भी नमूना न लें। इसके अलावा मेड़ या डोली के पास से, जिस नाली से पानी गुजरा है उससे और पेड़ों के नीचे से भी नमूना न लें।


ये भी पढ़ें- वीडियो : मिट्टी में क्‍या होना चाहिए और क्‍यूं, जानिए

कहां से ले नमूना

मिट्टी परीक्षण के लिए नमूना हमेशा खेत की समतल जगह से लेना चाहिए। नमूना हमेशा घास-फूस हटाकर लेना चाहिए। खेत में कम से कम पांच जगह से नमूना लेना चाहिए। एक सीध से भी नमूना नहीं लेना चाहिए।

कैसे लें नमूना

खेत से मिट्टी परीक्षण के लिए नमूना कैसे लें, इसके लिए हम आपके लिए लाए हैं ये वीडियो। आप इस वीडियो को देखकर आसानी से नमूना ले पाएंगे…



वीडियो साभार : Technical Farming

loading...