सभी दलहनों के निर्यात पर लगी रोक सरकार ने हटाई

export of pulses

इन्‍फोपत्रिका बिजनेस डेस्‍क


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की वीरवार को हुई बैठक में सभी दलहनों का निर्यात खोलने का फैसला लिया गया। जानकारों का मानना है कि सरकार के इस कदम से दलहन फसलों की गिरती कीमतों को सहारा मिलेगा और किसानों को लाभकारी मूल्‍य प्राप्‍त होगा। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले सरकार ने कुछ चुनिंदा दलहनों से निर्यात रोक हटाई थी।


export of pulses
Image : Google

ये होगा असर

बाजार जानकारों का कहना है कि निर्यात खोलने से दलहनों की कीमतों में गिरावट पर कुछ हद तक लगाम लगेगी। फिलहाल बाजार में चने की अगुवाई में लगभग सभी दलहनी फसलों के दाम गिर रहे हैं। कुछ फसलें तो न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य से नीचे बिक रही हैं। मोदी सरकार फसलों की गिरती कीमतों के कारण विपक्ष और किसानों के निशाने पर है। कीमतों को सहारा देने के लिए ही अब केंद्र ने निर्यात से रोक हटाने का फैसला लिया है। बाजार जानकारों का कहना है कि घरेलू बाजार में कीमतों पर असर निर्यात मांग के अनुसार ही पड़ेगा। अगर निर्यात मांग अच्‍छी रहती है तो ही घरेलू बाजार में कीमतें उठेंगी।


ये भी पढ़ें- बासमती चावल : यूरोपीय स्‍टॉकिस्‍टों की मांग में तगड़ी बढ़ोतरी

निगरानी के लिए बनाई समिति

आर्थिक मामलों की समिति ने खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव की अध्यक्षता वाली सचिवों की समिति को दलहनों के आयात निर्यात नीति की समीक्षा करने और इस संबंध में उचित कदम उठाने के लिए अधिकृत किया है। यह समिति दलहनों की घरेलू पैदावार और मांग, घरेलू एवं अंतररष्ट्रीय मूल्यों तथा निर्यात शुल्क पर भी नजर रखेगी।

Leave a Reply

loading...