सरकार ने बढ़ाया गेहूं, चना, मसूर और अन्‍य फसलों का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य

Bonus on wheat

इन्‍फोपत्रिका बिजनेस डेस्‍क


केंद्र सरकार ने गेहूं के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) आज 110 रुपये बढ़ाकर 1,735 रुपये प्रति क्विंटल किया कर दिया है साथ ही चना और मसूर के एमएसपी में भी 200 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी की है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इन फसलों का उत्पादन बढ़ाने और कीमतों पर नियंत्रण रखने के लिए सरकार ने यह फैसला किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने आज 2017-18 के लिए पूरी रबी की फसल के लिए एमएसपी की मंजूरी दी.


Wheat and chana MSP
Image : Google

सूत्रों के अनुसार मंत्रिमंडल ने गेहूं का एमएसपी 110 रुपये बढ़ाकर 1,735 रुपये प्रति क्विंटल किया है. पिछले साल यह 1,625 रुपये प्रति क्विंटल था. चना और मसूर के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में भी में 200 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है। अब चना का एमएसपी 4,200 और मसूर का 4,150 रुपये प्रति क्विंटल होगा।


ये भी पढ़ें- बाजार में लौटे ग्राहक, बासमती की सभी किस्‍मों में आई तेजी

चुनावी मौसम में किसानों को लुभाने की कोशिश

मोदी सरकार इन दिनों किसानों पर मेहरबान है। कुछ लोगों का कहना है कि गुजरात में होने वाला विधानसभा चुनाव मोदी की अग्निपरीक्षा है। भाजपा इस चुनाव को हर हाल में जितना चाहती है। किसानों को अपनी ओर करने के लिए पहले गुजरात सरकार ने कपास पर 500 रुपए बोनस देने की घोषणा की थी। अब केंद्र सरकार ने कई फसलों के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में अच्‍छी खासी बढ़ोतरी कर दी है। इसे किसानों को लुभाने वाला कदम की तरह देखा जा सकता है।

Leave a Reply

loading...