किसान बोले, थैंक्स इन्फोपत्रिका, धन्यवाद नीरज

Iran rice import

इन्फोपत्रिका खेती डेस्क


पिछले दो साल की तरह इस सीजन भी इन्फोपत्रिका डॉट काम की बासमती धान के भावों को लेकर की गई भविष्यवाणी सही साबित हुई है। इस सीजन के शुरूआत में ही इन्फोपत्रिका ने बताया था कि पूसा 1509 में मंदा नहीं आएगा और ज्यों ही आवक एक बार बढकर टूटेगी तो रेट तीन चढ जाएंगे। वैसा ही हुआ है।

किसान बोले, ऐसा विश्लेषण मिल जाए तो बात बन जाए

इन्फोपत्रिका डाट काम के नियमित पाठक हजारों किसानों ने कमेंट कर अपनी भावनाएं व्यक्त की हैं। किसानों का कहना है कि इन्फोपत्रिका धान भाव का जैसा सटीक आंकलन करती है, उससे किसानों को बहुत फायदा हो रहा है। मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले के सोईं गांव के किसान राजवीर मीणा ने अपने कमेंट में लिखा है ’ धन्यवाद इन्फोपत्रिका, थैंक्स नीरज। नीरज शर्मा जी निसंदेह देश के सबसे बडे चावल भाव विशेषज्ञ हैं। वो महीनों पहले ही बासमती चावल और धान की चाल को भांप लेते हैं। उन्हें हम किसानों की ओर से तहेदिल से शुक्रिया।’


हरियाणा के फतेहाबाद जिले के गांव हसंगा के किसान सुरेश ढाका का कहना है कि पहले लगता था कि भाव की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती। लेकिन पिछले दो साल से नीरज शर्मा के आंकलनों को पढकर मेरी यह राय बदल चुकी है। नीरज शर्मा और इन्फोपत्रिका के सटीक समाचारों से किसानों का बहुत भला हो रहा है। मेरी यही विनती है कि ये सिलसिला आगे भी यूं ही चलते रहना चाहिए।


उत्तर प्रदेश के जहांगीराबाद के किसान ओमवीर ने इन्फोपत्रिका के समाचार के कमेंट बॉक्स में लिखा है- ‘ पिछले दो सालों के सटीक विश्लेषणों को देखते हुए मैंने इस सीजन पूसा 1509 का एक महीने के लिए स्टॉक कर लिया। अब मंडी में माल कम होने पर बेचूंगा। मुझे नीरज जी की सलाह से 200 रूपए क्विंटल का फायदा अभी हो रहा है। धन्यवाद नीरज जी।’


पंजाब के नाभा के किसान गुरशरण ने लिखा है-’ आमतौर पर मैं धान का स्टॉक नहीं करता निकालते ही बेचता हूं। इन्फोपत्रिका का नियमित पाठक हूं। इस सीजन के शुरूआत में धान पर विश्लेषण पढा। अब जब देखता हूं कि नीरज की कही बातें सौ फीसदी सही हो रही है तो हैरान हूं कि ऐसा भी हो सकता है। मेरी इन्फोपत्रिका से विनती है कि वो सभी फसलों के भाव को लेकर किसानों का मार्गदर्शन करें।

हमने पहले ही बताया था कि कैसी रहेगी 1509 के भाव की चाल

आप हमारी 10 सितंबर को प्रकाशित खबर पढ सकते हैं जिसमें हमने 1509 के भाव को लेकर भविष्यवाणी की थी।
infopatrika
infopatrika
infopatrika

loading...