इस बैंक में नकदी की जगह टमाटर में होता है लेन-देन

State bank of tomato

इन्‍फोपत्रिका बिजनेस डेस्‍क


देशभर में टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं। टमाटर 100 रुपए किलो के करीब बिक रहा है। आम आदमी की थाली से यह गायब हो गया है। आम आदमी को कुछ राहत देने और बढी हुई कीमतों के खिलाफ सरकार को चेताने के लिए लखनउ में यूथ कांग्रेस ने स्‍टेट बैंक आफ टमाटर खोला है। युवा कांग्रेस कार्यालय में खोले गए इस टमाटर बैंक में टमाटर जमा किए जा रहे हैं, टमाटर लोन पर दिए जा रहे हैं और टमाटर रखने के लिए लॉकर उपलब्‍ध कराए जा रहे हैं। अवस्थी ने बताया कि आम लोगों की अच्छी प्रतिक्रिया देख हमने राजधानी के अलीगंज में एक अन्य बैंक शाखा खोल दी है।


state bank of tomato
Image : Google

ये सुविधाएं हैं इस बैंक में

1. 6 महीने में पांच गुना टमाटर
2. लॉकर की भी सुविधा
3. टमाटर पर 80 प्रतिशत ऋण की भी सुविधा
4. गरीब लोगों को आकर्षक ब्याज दरें टमाटर जमा करने पर


बैंक में टमाटर जमा कराने आए एक बुजुर्ग ने बताया कि उन्‍होंने बैंक में आधा किलो टमाटर जमा कराया है और उन्‍हें मुझे 6 महीने बाद एक किलो टमाटर मिलेगा। चार अगस्‍त तक बैंक में 11 किलो टमाटर जमा हुए हैं। डेढ किलो टमाटर ऋण पर दिये हैं। इसके लिए दस दस रूपये की किस्त अदा करनी होगी। बैंक सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक खुला रहता है।

चंडीगढ कांग्रेस का है मूल विचार

state bank of tomato
Image : Living India

30 जुलाई को टमाटर और अन्‍य खाद्य पदार्थों के बढते दामों में विरोध में चंडीगढ कांग्रेस की स्‍थानीय इकाई ने प्रदर्शन किया था। प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस पदाधिकारियों ने स्‍टेट बैंक आफ टमाटर खोलकर लोगों से टमाटर जमा किए और टमाटर लोन पर दिए। चंडीगढ कांग्रेस ने तो ये बैंक बस कुछ घंटे के लिए ही खोलकर अपना विरोध दर्ज कराया। लेकिन उत्‍तर प्रदेश यूथ कांग्रेस ने महंगाई के खिलाफ विरोध दर्ज कराने के लिए स्‍टेट बैंक आफ टमाटर को बैंक की तरह ही चलाने का निर्णय लिया और इसकी दो शाखाएं तक खोल दी।

loading...