जानिए, आंधी-तूफान में कैसे बचाएं जान और माल

how to save life in storm

रविन्द्र कुमार सैनी / इन्फोपत्रिका


मौसम विभाग ने देश के 13 राज्‍यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में 7 और 8 मई को भयंकर आंधी आने की चेतावनी जारी की है। चेतावनी को देखते हुए हरियाणा सरकार ने दो दिनों के लिए सरकारी और निजी स्‍कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है। राज्‍य सरकारों ने सभी नागरिकों से सावधानी बरतने की अपील की है। हम आपको बता रहे हैं कि जब आंधी-तूफान आए तो कौन-कौन सी सावधानियां बचा सकती है आपकी जान और क्‍या एतिहात बरतकर आप बचा सकते हैं अपना माल।


how to save life in storm
Image : Whattsapp

छत पर न रखें सामान

अपने घरों की छत पर रखा ऐसा सामान हटा लें जो आंधी में उड़ सकता है। छत पर रखा सामान उड़कर नीचे गिरने से आपको या आपके परिवार या अन्‍य व्‍यक्तियों को चोट पहुंचा सकता है। अगर आपकी छत पर प्‍लास्टिक की पानी की टंकी लगी है तो उसे पूरा भर दें। खाली न रखें। खाली टंकी या कम पानी के कारण टंकी हवा से नीचे गिर सकती है।

पेड़ की कमजोर टहनियां काट दें

अगर आपके घर के अंदर या उसके पास पेड़ है तो उसकी कमजोर टहनियों को काट दें। ऐसी टहनियां जो आपके मकान की छत तक आ रही हैं उनको काटकर छोटा कर दें। ऐसा करना इसलिए जरूरी है क्‍योंकि आंधी की वजह से अगर टहनियां आपके मकान पर आ गिरी तो मकान को भारी नुकसान हो सकता है।


ये भी पढ़ें- राजस्‍थान में नौकरियों की बहार, टीचर्स की वैकेंसी सबसे ज्‍यादा

आग को बुझा दें

चूल्‍हे, तंदूर या अन्‍य किसी काम के लिए जलाई गई आग को काम समाप्‍त होते ही पूरी तरह बुझा दें। तेज आंधी में यह आग भयंकर रूप ले सकती है। चूल्‍हे से उड़ी आग आपके घर या पड़ोसियों के घर को जला सकती है।


how to save life in storm

घर के अंदर रहें

जब आंधी आए तो घर के अंदर ही रहें। दरवाजे बंद कर लें। छत या बालकनी पर बिल्‍कुल न जाएं। यह अच्‍छी रह समझ लें कि आंधी में बहुत ताकत होती है। वह आपको उड़ा सकती है या फिर किसी भारी वस्‍तु को कहीं से भी उठाकर आप पर गिरा सकती है।

बिजली के उपकरण कर दें बंद

घर में बिजली के सभी उपकरणों को बंद कर दें। उपकरणों के स्विच प्‍लग से निकाल दें, केवल बटन से ही उन्‍हें ऑफ न करें। जब तक आंधी चले तब तक घर में लगे इन्‍वर्टर को भी बंद कर दें। बिजली सप्‍लाई चालू रहने से करंट और आग लगने का खतरा बढ जाता है।

तार, पेड़ों और जर्जर इमारतों से रहें दूर

आंधी के वक्‍त बिजली की तारों, खम्‍बों, पेड़ों और कमजोर ऊंची दीवारों और मकानों से दूर रहें। अगर आप खुले में हैं और आपको कोई सुरक्षित जगह दिखाई न दें तो जमीन पर लेट जाएं। किसी खाई या खेत की मेड़ की ओट में लेटने से आप उड़ती हुई चीजों की चपेट में आने से बच सकते हैं।

वाहन से बाहर न निकलें

वाहन चलाते वक्‍त अगर तूफान आ जाए तो वाहन से बाहर न निकलें। वाहन को पेड़, खंम्‍भों और कमजोर भवन या दीवारों से दूर खड़ा करें। वाहन की पार्किंग लाइट ऑन कर लें। जहां तक हो सके अपने वाहन को सड़क से काफी नीचे उतार लें ताकि आगे या पीछे से कोई आपको टक्‍कर न मार सके।

पशुओं का बचाव

किसानों को आंधी आने पर पशुओं को पेड़ों के नीचे और टीन शेड से बने मकानों में नहीं बांधना चाहिए। टीन के शेड आंधी में बहुत जल्‍दी उड़ते हैं और ये जानलेवा साबित होते हैं। इसलिए इनसे बचकर रहना चाहिए।

loading...