मोदी राज से मार्केट खुश, 3 साल के कामकाज को दिए 75% नंबर

modi govt.

इन्‍फोपत्रिका बिजनेस डेस्‍क।


मोदी सरकार में शेयर बाजार के अच्‍छे दिन आए हैं। ये मानना है शेयर मार्केट से जुड़े लोगों और अर्थव्‍यवस्‍था के जानकारों का। अंग्रेजी बिजनेस न्‍यूजपेपर इकोनोमिक टाइम्‍स के एक सर्वे में इसका खुलासा हुआ है। 40 फंड मैनेजरों और ब्रोकरों के ईटी मार्केट्स पोल में अर्थव्यवस्था को संभालने के मामले में सरकार को 10 में से 7.5 नंबर मिले। फंड मैनेजरों ने कहा कि भारत में निवेश करने को लेकर लोग सहज महसूस कर रहे हैं। फंड मैनेजरों का मानना है कि पिछले तीन साल में सरकार का ध्यान ऐसा वातावरण तैयार करने पर है जिसमें स्‍थाई नीतियों का निर्माण और क्रियान्‍वयन हो सके। इसमें खासतौर पर बनाई गई नीतियों के अमल पर जोर रहा है।


modi govt.
image : google
ि पिछले तीन साल में सरकार ने उसी रफ्तार से काम किया है, जिसकी उम्मीद थी। दो-तिहाई ने कहा कि 2017 में निफ्टी 10,000 से 10,500 अंकों के बीच रहेगा, जबकि 10 पर्सेंट ने बताया कि उन्हें इस साल के अंत तक निफ्टी के 10,500 का लेवल पार करने की उम्मीद है। निफ्टी शुक्रवार को 9,400 पर बंद हुआ। इस साल अब तक फॉरेन इंस्टिट्यूशनल इनवेस्टर्स (एफआईआई) ने 43,500 करोड़ रुपये का निवेश किया है। वहीं, पिछले तीन साल में उन्होंने भारतीय शेयर बाजार में 1.51 लाख करोड़ रुपये लगाए हैं। डोमेस्टिक इंस्टिट्यूशंस भी पिछले तीन साल में बाजार में 1.77 लाख करोड़ रुपये का निवेश कर चुके हैं।

फिस्‍कल डैफिसिट मैनेज करने में एक्सिलेंट

इस सर्वे में हिस्‍सा लेने वाले करीब 55 फीसदी लोगों का कहना है कि फिस्कल डेफिसिट मैनेज करने के मामले में सरकार की की कोशिशें एक्सिलेंट हैं। वहीं, 33 पर्सेंट ने ‘गुड’ रेटिंग दी।

modi govt.
Image : odishatv

एंबिट के ग्रुप सीईओ अशोक वाधवा ने कहा कि जीएसटी सहित टैक्स रिफॉर्म इस सरकार की बड़ी उपलब्धि होगी। काले धन पर सख्ती से टैक्स टु जीडीपी रेशो में सुधार होगा। इससे फिस्कल मैनेजमेंट में भी आगे चलकर आसानी होगी।’ मई 2014 में मोदी की लीडरशिप में बीजेपी की जीत के बाद सेंसेक्स में अच्छी तेजी आई थी। उस समय माना गया था कि नई सरकार आर्थिक विकास तेज करने के लिए जरूरी रिफॉर्म्स को जल्द लागू करेगी। इनाम होल्डिंग्स के डायरेक्टर मनीष चोखानी ने कहा कि भारत पर निवेशकों का भरोसा बढ़ाने के लिए हम प्रधानमंत्री को सलाम करते हैं।


टिप्स- मोबाइल को कीजिए झटपट चार्ज इन 5 आसान तरीकों से


बिड़ला म्यूचुअल फंड के सीईओ ए बालसुब्रमण्यन ने इकनोमिक टाइम्‍स को बताया कि मोदी सरकार के खर्च बढ़ाने से ना सिर्फ अर्थव्यवस्था स्थिर और मजबूत हुई है बल्कि इसके आउटलुक में भी काफी सुधार आया है। सरकार ने कई कदम उठाए, जिससे शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव कम, भविष्य के बारे में अनुमान लगाना आसान हुआ है। इससे घरेलू और विदेशी निवेशक स्‍वयं को सहज महसूस कर रहे हैं।

Like करें InfoPatrika का फेसबुक पेज़ और पाएं ऐसी ही लेटेस्ट अपडेट्स।

loading...