विश्‍व की 10 सबसे ताकतवर हस्तियों में शुमार हुए प्रधानमंत्री मोदी

Forbes top 10 list

इन्‍फोपत्रिका पोलिटिक्‍ल डेस्‍क


मशहूर पत्रिका फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे ताकतवर हस्तियों की सूची जारी की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सूची के टॉप टेन में जगह बनाई है। फोर्ब्‍स ने उन्‍हें विश्‍व के प्रभावशाली व्‍यक्तियों की लिस्‍ट में 9 वां स्‍थान दिया है। पत्रिका नोटबंदी जैसे उनके कड़े फैसले का जिक्र करते हुए कहा है कि वो उन लोगों में शामिल है जो दुनिया बदलने में अपना योगदान दे रहे हैं।


Forbes top 10 list

ये हैं टॉप टेन में

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग को इस सूची में पहला स्‍थान मिला है। दूसरे नंबर पर रूस के राष्‍ट्पति पुतिन हैं। तीसरा नंबर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ड्रंप का है। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल चौथे पायदान पर है। पांचवा नंबर अमेजॉन के चीफ जेफ बेजोस को दिया गया है। इस सूची में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (13वीं रैंक), ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे (14वीं रैंक), चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग (15वीं रैंक) और एपल के सीईओ टिम कुक (24वीं रैंक) के साथ मोदी से पीछे हैं। लिस्ट में 41.2 अरब डॉलर के शुद्ध मूल्य के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 32वें स्थान पर अन्य भारतीय हैं।


ये भी पढ़ें- कर्नाटक चुनाव : मोदी के आते ही बदली चुनावी हवा

फोर्ब्‍स ने ये कहा मोदी के बारे में

फोर्ब्स ने कहा कि पृथ्वी पर दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश में मोदी बेहद लोकप्रिय हैं। मोदी सरकार ने मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार को कम करने के लिए नवंबर 2016 में नोटबंदी जैसा बड़ा फैसला लिया। फोर्ब्स ने कहा कि हाल के वर्षों में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और शी चिनफिंग के साथ आधिकारिक यात्राओं के दौरान पीएम मोदी ने वैश्विक नेता के रूप में अपनी छवि को उभारा। जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में वह एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में उभरे हैं।

फेसबुक पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता

गौरतलब है कि पीएम मोदी फेसबुक पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हैं। पीएम मोदी को फेसबुक पर 4.32 करोड़ लोग फॉलो करते हैं। इसलिए वो दुनिया की लोकप्रिय हस्तियों में से भी एक हैं। ट्रंप 2.31 करोड़ फॅालाअर्स के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

loading...