आधार को पैन नंबर से लिंक करने का आखिरी दिन आज, जल्दी करें

aadhar pan link

इन्फोपत्रिका, नई दिल्ली.
आधार से पैन नंबर को लिंक करने का आज अंतिम दिन है. यदि आज आपने आधार और पैन को लिंक नहीं किया तो बहुत सारी सुविधाओं से वंचित हो जाएंगे. आपको बता दें कि सरकार ने बैंक अकाउंट, मोबाइल फोन नंबर और पैन नंबर को आधार से लिंक करने के लिए 30 जून 2018 तक की समयसीमा दी थी, जोकि आज खत्म हो रही है. माना जा रहा है कि आज (30 जून के दिन) सरकार शायद ये समयसीमा कुछ और दिनों या महीनों के लिए बढ़ा दे, लेकिन अभी तक कोई आदेश आया नहीं है.

एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी समेत कई योजनाओं का लाभ पाने के लिए भी आधार की अनिवार्यता पर सुप्रीम कोर्ट में बहस चल रही है. सुप्रीम कोर्ट ने मार्च में आधार को विभिन्न सेवाओं से लिंक करने की डेडलाइन 31 मार्च से बढ़ाने का आदेश दिया था. तब केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने इसकी मियाद बढ़ाकर 30 जून 2018 करने का फैसला किया था.

आधार से पैन को लिंक करना क्यों है जरूरी

सरकार ने आयकर (इनकम टैक्स) रिटर्न फाइल करने और नया परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन) लेने के लिए आधार नंबर देना अनिवार्य कर दिया है. अगर आप आयकर रिटर्न नहीं भरते हैं तो आपका पैसा अटक जाएगा, जोकि आपको वापस मिलना चाहिए.

बता दें कि आधार को पैन से लिंक करने के लिए आपको किसी सरकारी दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है. आप सरकारी वेबसाइट पर जाकर भी ये काम बड़ी आसानी से घर बैठे कर सकते हैं. आपको https://portal.incometaxindiaefiling.gov.in/e-Filing/Services/AadhaarPreloginStatus.html लिंक पर जाना है और दी गई जानकारी भरनी है.

loading...