आधार कार्ड को अपडेट करना मुश्किल नहीं, हिन्दी में लें पूरी जानकारी

aadhar card | InfoPatrika

इन्फोपत्रिका, डेस्क।

हर तरह के सरकारी और गैर-सरकारी कार्यों के लिए आधार कार्ड लगभग अनिवार्य हो गया है। मगर कई बार आधार कार्ड बनवाते समय कुछ गलतियां रह जाती हैं। जैसे कि नाम की स्पेलिंग, मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी की स्पेलिंग में भूल हो जाना। यदि आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो चिंता की कोई बात नहीं है। इस गलती को आप चुटकी बजाकर सुधार सकते हैं।

आधार की विभिन्न जानकारियों को अपडेट करने के लिए आपके पास 3 विकल्प हैं।
1. आप आधार को पोस्ट (पत्राचार) के माध्यम से अपडेट करवा सकते हैं। आपको आधार ऑफिस के पते पर अपने जरूरी डॉक्यूमेंट भेजने हैं। मगर इस सेवा के जरिए आप मोबाइल नंबर अपडेट नहीं करवा पाएंगे। अपडेट कराने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसे आप नीचे दिए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।
फॉर्म डाउनलोड करें- https://uidai.gov.in/images/UpdateRequestFormV2.pdf

डॉक्यूमेंट भेजने के पते (एड्रेस)-
UIDAI, Post Box No. 10 Chhindwara, Madhya Pradesh- 480001 India
UIDAI, Post Box No. 99, Banjara Hills, Hyderabad – 500034 India

2. दूसरा तरीका है कि आप परमानेंट इनरोलमेंट सेंटर पर जाएं और अपने जरूरी डॉक्यूमेंट दिखाकर आधार कार्ड को अपडेट करने का अनुरोध करें। ये तरीका काफी आसान है, मगर इसके लिए आपको सेंटर खोजना होगा। नीचे दिए गए लिंक पर जाकर आप अपने क्षेत्र का परमानेंट इनरोलमेंट सेंटर खोज सकते हैं – https://appointments.uidai.gov.in/easearch.aspx

3. तीसरा और सबसे सुविधाजनक तरीका है ऑनलाइन। आधार अपडेट के लिए बनाई गई वेबसाइट को आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल कहा जाता है। ऑनलाइन अपडेशन के लिए हम आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी देंगे।

सबसे पहले इस लिंक https://ssup.uidai.gov.in/web/guest/update पर जाएं। नीचे तस्वीर में दिखाए गए स्टेप फॉलो करें। और उसके बाद Send OTP के बटन पर क्लिक करें।

aadhar card update infopatrika
इसके बाद आपको अपने मोबाइल पर एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) मिलेगा, जिसे दर्ज करने के बाद आप आगे बढ़ सकेंगे।

aadhar card update information in hindi
अब आप जो फील्ड अपडेट करना चाहते हैं, उसका चुनाव करें और सब्मिट पर क्लिक करके आगे बढ़ें। आगे आपको आधार अपडेट पोर्टल के बताए स्टेप्स को फॉलो करना है।

aadhar card update in hindi
विकल्प चुनने के बाद आपके सामने एक आधार अपडेट फॉर्म आ जाएगा। इसमें आपको बताना है वर्तमान में आधार पर क्या जानकारी है और आप उसमें क्या बदलाव चाहते हैं।

इसके बाद एक बार रिव्यू करें और अपने आवेदन को सब्मिट कर दें।

डॉक्यूमेंट अपलोड करना

1. अब आपने जिस बदलाव के लिए आवेदन किया है, उससे संबंधित डॉक्यूमेंट भी देने होंगे। बता दें कि ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और जेंडर (लिंग) में बदलाव करने के लिए किसी डॉक्यूमेंट की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन नाम, जन्म तिथि और पते में बदलाव के लिए आपको संबंधित डॉक्यूमेंट देने होंगे।

2. नाम में बदलाव के लिए आपको प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी (पहचान-पत्र) देना होगी। पहचान पत्र के लिए पासपोर्ट, पैन कार्ड, राशन/ पीडीएस फोटो कार्ड, वोटर आईडी और ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादी मान्य हैं। हालांकि कई और प्रूफ भी हैं, जो आप इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं। लिंक है – https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf

3. जन्मतिथि बदलने के लिए आपको जन्म प्रमाणपत्र, सेकेंडरी बोर्ड पासिंग सर्टिफिकेट या पासपोर्ट की एक स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी।

4. पते में बदलाव के लिए एड्रेस प्रूफ देना होगा। डॉक्यूमेंट लिस्ट में आप देख सकते हैं।

5. डॉक्यूमेंट अपलोड करने से पहले सभी डॉक्यूमेंट्स को सेल्फ अटेस्ट कर लें। अन्यथा आपका आवेदन स्वीकार नहीं होगा।

बीपीओ सेवा प्रदाता का चुनाव

1. डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर (सेवा प्रदाता) में से उचित विकल्प को चुनें

2. अब अपने आवेदन को सब्मिट कर दें।

3. इसके बाद आपको अपडेट आवेदन नंबर मिलेगा। इसे सुरक्षित रख लेना चाहिए। क्योंकि भविष्य में किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इसी नंबर की जरूरत पड़ेगी।

loading...