वजन कम करने के असली सीक्रेट (भाग-1) : कम नहीं, ज्यादा खायें

Weight lose tips

इन्फोपत्रिका, हेल्थ डेस्क।

पहली बात तो ये कि देरी कभी नहीं होती। आप शुरुआत बेशक किसी भी वक्त करें, मगर जरूरी ये है कि शुरुआत को अंत तक लेकर जाएं। मोटापा एक ऐसी समस्या है, जिसे लेकर भारत के अधिकांश लोग परेशान हैं। 30 की उम्र पार करने के बाद महिलाएं और पुरुष दोनों मोटे होने लगते हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि आपको मोटापा कम करना है तो सोचना छोड़िए और शुरुआत कीजिए। शुरुआत का सबसे अच्छा समय यही है।

सबसे पहले आपको अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करना होगा। आज हम आपको यही बताने वाले हैं कि आखिर दिनचर्या में क्या बदलाव करना है और कैसे?

इंडिया को फिट बनाने के नज़रिये से हम यह सीरीज शुरू कर रहे हैं। इस सीरीज के तहत सप्ताह में 2 या 3 बार इसी विषय पर आर्टिकल “इन्फोपत्रिका डॉट कॉम” पर डालेंगे। आप इसे फॉलो करते रहें और नई-नई जानकारियां पाते रहें।

ये भी पढ़ें- अच्छा… तो इस वजह से जल्दी बूढ़ी हो जाती हैं महिलाएं

खाना पूरा खाएं, घटाएं नहीं

कई बार ऐसा होता है कि पतला होने के लिए आप व्यायाम (Workouts) तो खूब करते हैं, और साथ ही खाना भी कम कर देते हैं। मगर ये तरीका ठीक नहीं है। आपको पूरा भोजन लेना चाहिए। यदि आप एक दिन में 1500 कैलोरी ले रहे हैं तो आपको 1700 कैलोरी लेनी चाहिए। जब तक कि आपके शरीर के पास जलाने (बर्न करने) के लिए कैलोरी नहीं होगी तो आप थक जाएंगे और व्यायाम बीच में ही छोड़ना पड़ेगा। वजन की उपयुक्त मात्रा घटाने के लिए उपयुक्त भोजन लेना जरूरी है।

तो ये है इस सीरीज की पहली कड़ी। अगली कड़ी में हम आपको बताएंगे कि तनाव (Stress) कैसे आपको मोटा करता है और आपको क्या करना चाहिए।

Like करें InfoPatrika का फेसबुक पेज़ और पाएं हेल्थ से जुड़ी जानकारियां।

[related_post themes=”flat”]

loading...