गर्मियों में ये चीजें खाएंगे तो नहीं पड़ेंगे बीमार

top Summer foods

इन्‍फोपत्रिका हेल्‍थ डेस्‍क


गर्मी और लू से बचने के लिए हमें सही भोजन करना चाहिए। अपने भोजन में हमें ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिनकी तासीर ठंडी हो। हमारे यहां बहुत सी ऐसी चीजें सहज उपलब्‍ध हैं जो हमें गर्मी के साइड इफेक्‍ट्स से बचाती हैं। इनमें कुछ फल शामिल है और कुछ भोजन। ये सहज उपलब्‍ध ही नहीं है बल्कि सस्‍ते भी हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

सत्‍तू

top Summer foods
सत्‍तू की तासीर ठंडी होती है। यह न केवल शरीर को हाइड्रेड करता है बल्कि यह शरीर के तापमान को भी कम करता है। यह पेट को भी ठंडा करता है और अपच को दूर करता है। आप सत्‍तू में जीरा और धनियां जैसे पाचक मसाले डालकर इसे सुबह-सुबह खाली पेट पी सकते हो। सप्‍ताह में कम से कम तीन बार तो जरूर सत्‍तू पीना चाहिए।

कच्‍चा आम

top Summer foods
कच्‍चा आम या इमली अपनी आरामदायक और ठंडी तासीर के लिए जाना जाता है। तपती गर्मी में हमारे शरीर से सोडियम क्‍लोराइड और लौहे की बहुत ज्‍यादा कमी हो जाती है। कच्‍चा आम दोनों की क्षति को रोकता है। इसलिए इस गर्मी में कच्‍चे आम का भरपूर सेवन करें और इससे आम पन्‍ना जैसे पकवान जरूर बनाकर खाएं।

संतरा

top Summer foods
संतरा वो नींबू वर्गीय फल है जो सभी आयुवर्ग के लोगों को लुभाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है। विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्‍यूनिटी) और पोटाशियम को बढाता है। गर्मियों में निर्जलीकरण के कारण शरीर में इलेक्‍ट्रोलेयट बैलेंस गड़बड़ा सकता है। संतरे में मौजूद विटामिन सी इम्‍यूनिटी और पोटाशियम को बढाकर इलेक्‍ट्रोलेयट बैलेंस को मैंनटेंन रखता है।

प्‍याज

top Summer foods
लू से बचाव में प्‍याज बहुत कारगर है। प्‍याज में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ये धूप से होने वाली बीमारियों से बचाने में मददगार हैं। प्‍याज को कच्‍चा खाया जा सकता है और सब्‍जी में डालकर भी इसका सेवन किया जा सकता है।


ये भी पढ़ें- अजवायन से दूर होता है मोटापा, कैसे? क्लिक करके जानिए

तरबूज

top Summer foods
तरबूज में 90 फीसदी पानी होता है। गर्मियों में लू और निर्जलीकरण से बचने के लिए हमें भरपूर मात्रा में तरबूज खाना चाहिए। तरबूज की खास बात ये है कि इसमें कैलोरी बहुत कम होती है। तपती गर्मी में अपने शरीर को ठंडा हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना ताजे तरबूज खाएं।

घी

top Summer foods
गर्मी का मुकाबला करने में घी का कोई मुकाबला नहीं है। यह पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। यह लू से बचाता है। घी हमेशा भरोसमंद जगह से ही लेना चाहिए।

दही

top Summer foods
दही की तासीर भी ठंडी होती है। यह गर्मियों में शरीर की एनर्जी को बढाता है और हाइड्रेट रखता है। इसके अलावा दही हमारे पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद है। गर्मियों में पेट का ठीक रहना बहुत जरूरी है। दही इसके लिए बहुत लाभदायक है।

loading...