गन्‍ने के जूस को कभी न करिए ना, गुणों की खान है यह

Sugarcane juice health benefits

इन्‍फोपत्रिका हेल्‍थ डेस्‍क


गर्मियों में क्‍या आप किसी ऐसे पेय पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहोगे जो न केवल आपका गला करे बल्कि आपको भरपूर मात्रा में पोषण उपलब्‍ध कराए, आपके पेट, लीवर और दिल का ख्‍याल रखे तथा आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढाए। आपकी इन सब हसरतों को पूरा करता है गन्‍ने का जूस। कीमत इसकी भले ही कम हो लेकिन इसके गुण बहुत कीमती हैं। आईये जानते हैं की क्‍या फायदे हैं गन्‍ने का जूस पीने के।

पोषक तत्‍वों का खजाना

Sugarcane juice health benefits
Image : Organic facts

गन्‍ने में भारी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्राटीन, कैल्शियम, फास्‍फोरस, लोहा, जस्‍ता, पोटाशियम, विटामिन ए, बी काम्‍पलेक्‍स और सी, मैग्नीशियम तथा कई तरह के इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं जो शरीर के डिहाइड्रेशन को खत्म करने लिए बेहद जरूरी हैं। गन्‍ने में फैट नहीं होती। यह सौ फीसदी प्राकृतिक पेय है। एक गिलास गन्‍ने के जूस में 30 ग्राम प्राकृतिक चीनी होती है। गन्‍ने का जूस सूक्रोज, फ्रुक्‍टोज और अन्‍य ग्‍लूकोज का मिश्रण होता है। एक गिलास गन्‍ने के जूस से हमें 13 ग्राम फाइबर आहार मिलता है।

मूत्र संक्रमण रोके

गन्ने का जूस डाइयूटेरिक यानी मूत्रवर्धक होता है। यह शरीर में मूत्र संबंधी क्षेत्रों में संक्रमण होने से बचाता है। इसके अलावा किडनी में पथरी होने से भी बचाव करता है। किडनी के ठीक तरह से काम करने में भी गन्ने का जूस काफी सहायक होता है।


ये भी पढ़ें- गर्मियों में ये चीजें खाएंगे तो नहीं पड़ेंगे बीमार

पाचन तंत्र रखे फिट

गन्ने के रस में पोटैशियम की अधिक मात्रा होने की वजह से यह शरीर के पाचनतंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है। यह रस पाचन सही रखने के साथ-साथ पेट में संक्रमण होने से भी बचाता है। गन्ने का रस कब्ज की समस्या को भी दूर करता है।

ह्रदय के लिए लाभकारी

Sugarcane juice health benefits
Image : Youtube

गन्‍ने का जूस दिल की बीमारियों जैसे दिल के दौरे के लिए भी बचावकारी है। गन्ने का रस से शरीर में कॉलेस्ट्रोल और ट्राईग्लिसराइड का स्तर गिरता है। इस तरह धमनि‍यों में फैट नहीं जमता और दिल व शरीर के अंगों के बीच खूब का बहाव अच्छा रहता है।

संक्रमण से लड़ने में मददगार

गन्‍ने का जूस शरीर में प्रोटीन लेवल को बढाता है। इससे शरीर संक्रमणों से लड़ने में ज्‍यादा सक्षम होता है। संक्रामक बुखार में भी गन्‍ने का जूस काफी फायदेमंद होता है। फेब्रा‌इल डिसॉडर यानी प्रोटीन की कमी से बार-बार बुखार से बचाव के लिहाज से गन्ने का रस काफी फायदेमंद है।


ये भी पढ़ें- क्‍या बुड्ढा हो चुका है युवराज का बल्‍ला

तुरंत ऊर्जा प्रदान करे

गन्ने के रस में प्राकृतिक तौर पर शुगर है जो शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ाती है और यह पानी की कमी को पूरा करता है। इसके सेवन के तुरंत बाद आप ताजा और ऊर्जावान महसूस करेंगे। गर्मियों में डीहाइड्रेशन से बचाने में मददगार है।

लीवर के लिए रामबाण

गन्ना आपका बिलीरुबिन (bilirubin) लेवल बनाए रखता है। इसलिए आयुर्वेद में इसका पीलिया के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। अध्ययन के अनुसार, गन्ने का रस लीवर को डैमेज होने से बचाने में सहायक है। रोजाना एक गिलास रस पीने से पीलिया से पीड़ितों को लाभ होता है।

loading...