अध्ययन : उम्र में कम दिखना चाहते हैं तो मुस्कुराना कम कीजिए!

Smiling makes you look older

इन्फोपत्रिका, हेल्थ डेस्क.
पहली नज़र बेशक ये आपको अटपटा लग रहा होगा, मगर एक स्टडी के आधार पर यही निष्कर्ष निकला है कि ज्यादा मुस्कुराने (Smiling) या हंसने वाले लोग तुलनात्मक रूप से ज्यादा बूढ़े दिखाई देते हैं. तो कुल मिलाकर यदि आप ज्यादा हंसते हैं तो उम्र छिपाने के लिए हंसना थोड़ा कम कर दीजिए.

आखिर क्या है इसके पीछे की वजह

दरअसल, उम्र बढ़ने के साथ-साथ आंखों के आसपास की झुर्रियां साफ दिखने लगती हैं. और जब आप मुस्कुराते हैं तो ये झुर्रियां उभरकर सामने आती हैं. जब ये झुर्रियां नज़र आती हैं तो उम्र में ज्यादा दिखने लगते हैं. इस बाबत इजराइल की बेंगूरिसन यूनिवर्सिटी में यह स्टडी की गई और ये बात निष्कर्ष निकलकर सामने आया.

ये भी पढ़ें – बालों का गिरना चिंता का विषय है, गौर करें

सामान्य चेहरा बनाम मुस्कुराता चेहरा

अध्ययन करने वाली टीम ने 40 लोगों से महिला और पुरुषों की फोटो देखकर उनकी उम्र का अनुमान लगाने को कहा गया. 35 महिलाओं की तो 35 ही फोटो पुरुषों की थीं. 40 लोगों को सभी महिला और पुरुषों की दो-दो फोटो दिए गए थे, जिनमें से एक में वह मुस्कुरा रहे थे तो दूसरी फोटो में उनका चेहरा सामान्य था. जब सभी 40 लोगों ने तस्वीरों के आधार पर उम्र बताई तो परिणाम चौंकाने वाला था.

कम से कम एक साल का अंतर

परिणाम में बड़ी बात ये निकलकर आई कि पहचानने वाले लोगों ने मुस्‍कुराते हुए फोटो के व्‍यक्ति को, बिना मुस्‍कान वाले फोटो की तुलना में एक साल बूढ़ा बताया. मतलब ये कि मुस्‍कराने वाला व्‍यक्ति सामान्‍य व्‍यक्ति की तुलना में बूढ़ा दिखता है, क्‍योंकि मुस्‍कुराने वाले व्‍यक्ति की आंखों के आसपास झुर्रियां स्‍पष्‍ट दिखती हैं.

अध्ययनकर्ताओं के प्रमुख जवी गनेल ने बताया, ‘ऐसा पहली बार है जब मुस्‍कुराने वाले लोगों को बूढ़ा बताया जा रहा है. वरना अभी तक तो यही माना जाता था कि मुस्‍कुराने और खुश रहने से व्‍यक्ति जवान दिखता है.’

ये भी पढ़ें – सिर पर कभी नहीं लगाना ये चीजें, वर्ना गंजे हो जाओगे

loading...