कामयाब होना है तो किताबें पढ़ना काफी नहीं! समय पर सोना शुरू कीजिए

sleep benefits in hindi

इन्फोपत्रिका, हेल्थ डेस्क।

आपको ये बताने की कतई जरूरत नहीं है कि नींद हमारे जीवन का कितना महत्वपूर्ण हिस्सा है। मगर आपको ये गलतफहमी नहीं पालनी चाहिए कि नींद चाहे किसी भी समय ली जाये, ये लाभदायक होती है। नींद को यदि एक सिस्टेमेटिक ढंग से लिया जाए, तभी वो फायदेमंद है, वरना इसका ज्यादा लाभ नहीं मिलता।

सिस्टेमेटिक नींद क्या है?

tamanna bhatia

नींद का सिस्टेमेटिक होने से मतलब है कि नियमित समय पर सोया जाए और नियमित समय पर उठा जाए। इसी समय पर रूटीन सेट किया जाए। कभी रात को 12 बजे सोना तो कभी 2 बजे और सुबह कभी 5 बजे उठना तो कभी 11 बजे, ये सिस्टेमेटिक नहीं है। नींद का समय तय (फिक्स) होना चाहिए।

ये शोध आपकी आंखें खोल देगा

हाल ही में हुए एक शोध में शोधकर्ताओं ने पाया है कि ऐसे लोग, जिनके सोने का समय तय है वे दूसरों की तुलना में ज्यादा सफल होते हैं। जिनके सोने का समय अनियमित है, वे अपेक्षाकृत पिछड़ जाते हैं। ये फॉर्मूला सभी लोगों पर लागू होता है।

शोधकर्ताओं ने बताया कि शोध में पाया गया है कि जिन छात्रों के सोने का कोई नियमित समय नहीं था, वे नियमित नींद वाले छात्रों से पिछड़ गए। उनका परीक्षा परिणाम खराब था।

ये भी पढ़ें- तरबूज खाने के बाद नहीं पीना चाहिए! कितनी सच्चाई है इस बात में?

नियमित नींद वाले उठते हैं एक अलार्म में

आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग एक बार अलार्म बजने पर उठ नहीं पाते। वे अलार्म को बार-बार स्नूज़ (आगे सरकाना) करते रहते हैं। ये वही लोग होते हैं जिनके सोने का समय नियमित नहीं होता। इसके उलट जो नियमित समय पर सोते हैं, वे एक ही अलार्म में उठ जाते हैं। और ऐसे लोग बिस्तर पर बार-बार करवट भी नहीं बदलते, अर्थात चैन की नींद सोते हैं।

नींद नहीं आती तो ये करके देखिए

दरअसल, उपरोक्त जानकारी के आधार पर आप समझ सकते हैं कि यदि आपको समय पर नींद नहीं आती तो क्या कारण हो सकता है। अच्छी नींद लेने के लिए आपको नींद का एक सही पैटर्न बनाना होगा। हर रात को एक ही समय पर सोना आपकी नींद की समस्या का इलाज हो सकता है।

नींद के लिए संघर्ष इसलिए करना पड़ता है क्योंकि मेलाटोनिन नाम के हार्मोन का अनियमित रिलीज होने लगता है। यही हार्मोन हमारी नींद के लिए जिम्मेदार है। अनियमित रूटीन से आपकी बॉडी क्लॉक कन्फ्यूज हो जाती है।

काम की बात- इन 7 उपायों से पाएं शरीर की भयंकर दुर्गंध से मुक्ति

loading...