आपके मोटापे का क्‍या होता है आपके बच्‍चों पर असर, जानिए

obese child

इन्‍फोपत्रिका हेल्‍थ डेस्‍क ।।
ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि मोटापा आनुवांशिक भी होता है। जो अभिभावक मोटापे का शिकार होते हैं, उनके बच्‍चों को मोटापा घेरने की संभावना बहुत ज्‍यादा हो जाती है। नए शोध के अनुसार 35 से 40 फीसदी बच्चे अपने माता-पिता से बॉडी मास इंडेक्स (BMI) विरासत में पाते हैं।


शोध पत्रिका ‘इकोनोमिक्स एंड ह्यूमन बायोलॉजी’ में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, ज्यादा मोटापे की श्रेणी में आने वाले बच्चों में इसकी प्रवृत्ति आनुवंशिक या परिवार के माहौल से निर्भर करती है। शोध में दुबले बच्चों में माता-पिता का प्रभाव सबसे कम पाया गया, जबकि मोटे बच्चे में यह प्रभाव सबसे ज्यादा रहा।


ये भी पढ़ें- झुर्रियां, मुहांसे दूर करता है गुड़, यूं कीजिए इस्तेमाल
दुबले बच्चे का BMI 10 फीसदी मां और 10 फीसद पिता की वजह से रहा। इसके उलट मोटे बच्चे में माता और पिता के चलते BMI 30 फीसदी के करीब रहा। ससेक्स यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर पीटर डोल्टन ने कहा कि इससे जाहिर होता है कि मोटे माता-पिता के बच्चों के बड़े होने पर मोटापे की चपेट में जाने की ज्यादा आशंका रहती है।

भावी माता-पिता रहें सतर्क

इस शोध से साफ है कि अगर माता-पिता मोटापे का शिकार हैं तो बच्‍चे भी इसकी गिरफ्त में आ सकते हैं। इसलिए अभिभावकों को चाहिए कि वे अपने शरीर पर ध्‍यान दें और स्‍वयं को मोटापे का शिकार न होने दें। जिससे की उनके बच्‍चों को मोटापा न घेरे।

सवा दो करोड़ बच्‍चे मोटापे का शिकार

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनिया-भर में करीब 2 करोड़ 20 लाख बच्चों का वज़न बहुत ज़्यादा है, जिनकी उम्र 5 साल से भी कम है। स्पेन में लिए गए एक सर्वे से पता चला है कि वहाँ 3 में से 1 बच्चे का या तो वज़न ज़्यादा है या वह हद-से-ज़्यादा मोटा है। ऑस्ट्रेलिया में सिर्फ दस साल (1985-1995) के अंदर मोटे बच्चों की गिनती तीन गुना बढ़ गयी है। अमरीका का भी कुछ ऐसा ही हाल है। वहाँ पिछले तीन दशकों में 6 से 11 साल के मोटे बच्चों की गिनती तीन गुना बढ़ी है।
आजकल विकासशील देशों में भी यह समस्या ज़ोर पकड़ रही है। अंतर्राष्ट्रीय मोटापा कार्य समिति (इंटरनेश्नल ओबेसिटी टास्क फोर्स) के मुताबिक, अफ्रीका के कुछ इलाकों में बच्चे कुपोषण से ज़्यादा मोटापे का शिकार हैं।

Like करें InfoPatrika का फेसबुक पेज़ और पाएं ऐसी ही लेटेस्ट अपडेट्स।

[related_post themes=”flat”]

loading...