मुंह से आती बदबू देती है इन बीमारियों का संकेत

Mouth stench

इन्‍फोपत्रिका हेल्‍थ डेस्‍क


आप धूम्रपान नहीं करते और अपने मुंह की साफ-सफाई भी ढंग से करते हो लेकिन फिर भी आपके मुंह से बदबू आती है तो समझिए की शरीर में कोई गड़बड़ है। डाक्‍टरों का कहना है कि मुंह में बदबू आना कुछ बीमारियों का लक्षण भी होता है। इसलिए अगर पूरी सफाई रखने के बाद भी आपके मुंह से बदबू आती है तो आपको किसी डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाहिए।


Mouth stench

फेफड़ों का संक्रमण

फेफड़े का संक्रमण मुंह से आने वाली दुर्गंध का एक कारण है। इसके अलावा फेफड़े में गांठ से भी सांसों में बहुत खराब बदबू पैदा होती है। चयापचय की गड़बड़ी से भी सांसों में बदबू पैदा हो होती है।

साइनस संक्रमण

सांसों से आने वाली बदबू का एक कारण साइनस संक्रमण भी है, क्योंकि साइनस से नाक से होकर बहने वाला द्रव आपके गले में जाकर सांसों में दुर्गंध पैदा करता है, जिससे मुंह से दुर्गंध आती है। ऐसी स्थिति में तुरंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए।


ये भी पढ़ें- नया शोध: महिला डॉक्टर अगर करे इलाज, तो मरने के चांस कम

जिंक की कमी

शरीर में जिंक की कमी हो जाती है तो सांसों से बदबू आती है। डायबिटिज और मसूड़ों की बीमारी से भी सांसों में बदबू आती है। यह दुर्गंध न आए, इसके लिए ऐसी चीजें खानी चाहिए, जो जिंक की कमी को पूरा करें। मुंह को साफ रखने के लिए नियमित कुल्ला करें।


ये भी पढ़ें- अख़बार में रोटी लपेटना है बेहद खतरनाक

पाचन ठीक न होना

अध्ययनों से यह सामने आया है कि जब व्यक्ति का खाना ठीक से नहीं पच पाता और पेट खराब रहता है, तब भी मुंह से बदबू आती है। पाचन की समस्‍या अगर लंबे वक्‍त तक रहती है तो यह बड़ी आंत को नुकसान पहुंच सकती है। इससे अलसर तक हो सकता है।

दांतों की बीमारियां

दांतों में सड़न, पायरिया या फिर दांतों और मसूड़ों की किसी कमी के कारण भी मुंह से दुर्गंध आती है। बदबू न आए इसके लिए आपको दांतों की ठीक से सफाई करनी चाहिए। इसके अलावा आप मुंह में लौंग भी डाल सकते हैं, जिससे बदबू नहीं आएगी।

Leave a Reply

loading...