5 मिनट का ये आर्टिकल देगा लाखों का स्वास्थ्य लाभ!

neem नीम

रविन्द्र कुमार सैनी / इन्फोपत्रिका हेल्थ डेस्क.
पिछले लेख में हमने बताया कि नीम (Neem) में कितने गुण हैं और किस तरह ये कई तरह की बीमारियों पर लगाम लगाने में कारगर है – लिखकर दीवार पर चिपका लें नीम के ये गुण. आज के इस आर्टिकल में हम आपको नीम के कुछ और फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. 5 मिनट लगेंगे आपको ये लेख पढ़ने में, मगर यदि आप बात समझ गए तो स्वास्थ्य की नजर से आपका लाखों का फायदा हो जाएगा.

कैंसर जैसी बीमारी को दूर रखे

हर मानव शरीर में कैंसर कोशिकाएं होती हैं. सभी पेड़ों में सिर्फ नीम ही एक ऐसा पेड़ है अगर समय-समय पर अगर इसका सेवन किया जाता रहे तो यह उन कोशिकाओं को इकट्ठा नहीं होने देता और उनको नष्ट करता रहता है.

नसों को ब्लॉक होने से बचाता है

नीम में ऐसी क्षमता है कि अगर हमारी नसों में कहीं कुछ जमना शुरू हो गया है तो नीम की एक छोटी सी गोली प्रतिदिन लेने से ये उन्हें जमने नहीं देता. वहीं मधुमेह रोगियों के लिए इनके इंसुलिन क्रिया में तेजी लाता है. मधुमेह रोकने के लिए प्रतिदिन सुबह खाली पेट नीम की 4-5 कोमल पत्तियां चबाने चाहिए.

त्वचा और बालों के लिए खास है नीम

नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा कांतिमय होता है. इसके पत्ते गर्म पानी में उबालकर नहाने से शरीर की खाज-खुजली दूर होती है. वहीं अगर शरीर पर कोई घाव है तो यह एंटी बैक्टरिया का काम करता है. नीम में फंग्स और जीवाणुरोधी गुण होते हैं. जो आपके बालों को स्वस्थ रखने का काम करते हैं.

पेट की कीड़ों और घावों को भरता है जल्द

पेड में कीड़े होने की स्थिति में सुबह-शाम नीम के कोमल पत्ते चबाकर खाने चाहिए. नीम की पत्तियों का सेवन चाय के साथ भी किया जा सकता है. चोट लगने की स्थिति में नीम के पेड़ की छाल को लाकर उसे धूप में सूखा लें. इसके बाद उसका बारीक चूर्ण बनाकर नीम या सरसों के तेल के साथ मिलाकर लगाने पर घाव जल्दी सूखता है और इन्फेक्शन का खतरा भी कम होता है.

ये भी पढ़ें – सिर पर कभी नहीं लगाना ये चीजें, वर्ना गंजे हो जाओगे

loading...