ये 5 चीजें कभी न लगाना सिर पर, नहीं तो हो जाओगे गंजे!

baar girne se kaise roke

इन्फोपत्रिका, हेल्थ डेस्क।
अच्छी पर्सनैलिटी के लिए इंसान के चेहरे का निखार जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है बालों की चमक। बालों की चमक, बालों की हेल्थ पर निर्भर करती है। सिर पर घने और चमकदार बालों के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते?

यदि कोई भी राह-चलता व्यक्ति कोई नुस्खा बता जाए तो उसे भी बिना सोचे-समझे आजमा लेते हैं। मगर ऐसा करना घातक भी हो सकता है। सिर पर चमकदार और घने बाल होने की बजाय खोपड़ी बंजर भी हो सकती है। जाहिर है कोई भी गंजा होना नहीं चाहेगा। तो आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसी जानकारियां जो आपको गंजा होने से बचा सकती हैं।

क्यों होता है गंजापन

girte baalo ki samasya
Google Images

दरअसल, हर चीज का कोई विशेष गुण होता है, लेकिन यदि उसका उपयुक्त इस्तेमाल न किया जाए तो असल उल्टा भी हो सकता है। कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें सिर पर लगाने से सिर की स्किन के PH लेवल का बैलेंस बिगड़ जाता है। PH लेवल बिगड़ने से बालों का झड़ना शुरू होता है, जोकि गंजेपन की शुरूआत होती है।

किन चीजों का इस्तेमाल न करें?

1. बेसन – गंजापन बढ़ता है, डैंड्रफ पैदा होता है। बेसन चिकनाई को सोखता है।
2. बीयर – आपने कई बार सुना होगा कि बीयर से सिर धोने से बालों में चमक आती है। मगर याद रहे कि सीधे तौर यदि बीयर का इस्तेमाल सिर पर किया जाए तो गंजापन बढ़ता है। वैसे भी शैंपू बीयर को पानी में मिलाकर ही सिर पर लगाना चाहिए।
3. सिरका – सिरके का बालों में इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है। ये बालों में सूखापन बढ़ाता है।
4. आलू का रस – इसमें ब्लीचिंग एजेंट्स होते हैं। बाल सफेद करते हैं। गंजा करते हैं।
5. बेकिंग सोडा – इसे ज्यादा से ज्यादा तरल करके इस्तेमाल किया जा सकता है। सीधे लगाने पर बाल गिरते हैं। मगर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

Leave a Reply

loading...