सौंफ में छिपा है खूबसूरती का राज, फायदे जानते नहीं आप!

tips for glowing skin

इन्फोपत्रिका, हेल्थ डेस्क>>

आप किसी रेस्टॉरेन्ट में जाती हैं तो खाना खाने के बाद बिल के साथ एक चीज़ जो आपको मिलती है वो होता है सौंफ से भरी प्लेट। घर पर भी आप सौंफ को खाने के कई तरीके से इस्तेमाल करती होंगी। लेकिन क्या आप जानती हैं कि अभी तक सिर्फ खाने की तरह इस्तेमाल होने वाली इस सौंफ के कई फायदे हैं। ये आपको खूबसूरत स्किन देने के साथ मजबूत और लंबे बाल भी देती है। तो आप भी जानिए इसके लाजवाब फायदे और आज से ही अपने ब्यूटी रूटीन में इसे शामिल करें।

चेहरे को बनाएं स्मूद

3-4 चम्मच सौंफ आधा कप पानी में थोड़ी देर उबालें। अब इसे 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर छान लें। इसे रूई की मदद से अपने पूरे चेहरे पर लगाए। इससे आपकी स्किन बनेगी सॉफ्ट।

पिंपल्स की परेशानी भगाए दूर

सौंफ में मौजूद एंटी-ऑक्सीटेंड प्रोपर्टीज़ आपको पिंपल्स से छुटकारा दिलाती है। इसका प्रोसेस भी स्मूद स्किन जैसा ही है। बस 2 चम्मच सौंफ को थोड़े पानी में उबालें और 15 मिनट इसे ऐसे ही छोड़ने के बाद छान लें। रूई की मदद से इसे पिंपल्स पर लगाएं।

मजबूत बालों के लिए

अपनी ज़रूरत के हिसाब से 2-3 चम्मच सौंफ पीस लें और पानी में डालकर उबालें। कुछ देर इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर इससे अपना सिर धो लें। इसके बाद शैम्पू कर लें। इससे ना सिर्फ आपको मजबूत और लंबे बाल मिलेंगे , बल्कि अगर आपको डैंड्रफ की परेशानी है तो वो भी खत्म होगी।

ऐसे बनाएं सौंफ का फेस पैक और पाएं खूबसूरत स्किन

1 चम्मच सौंफ को आधा कप पानी में उबालें और आधा घंटा ऐसे ही छोड़ दें। अब इसमें 1 चम्मच ओटमील और 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। नियमित रूप से ऐसा करें और पाएं खूबसूरत स्किन।

ग्लोइंग स्किन के लिए

1 चम्मच सौंफ को 1 लीटर गर्म पानी में डालें। अब इसके भाप के आगे थोड़ी दूरी बनाते हुए अपने चेहरे को आगे झुकाएं और एक तौलिए से अपना पूरा चेहरा, गर्दन और सिर ढक लें (जैसे आप स्टीम लेते समय करती हैं)। 5 मिनट तक ऐसे ही रहें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको मिलेगी ग्लोइंग स्किन।
[related_post themes=”flat”]

Leave a Reply

loading...