इन वजहों से पतले हो सकते हैं बाल, जानिए और उपचार कीजिए

hair growth tips in hindi

इन्फोपत्रिका, हेल्थ डेस्क।
मानव शरीर की संरचना ऐसी है कि बीमारियों का पता भी खुद ही देने लगती है। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि कैसे मानव शरीर के बाल भी कुछ बीमारियों का पता देते हैं। बालों को देखकर ही पता लगाया जा सकता है कि शरीर में आखिर किस तत्व की कमी है या फिर क्या बीमारी है।

क्यों कमजोर होने लगते हैं बाल?

आपने देखा होगा कि कुछ लोगों के बाल अचानक से कमजोर अथवा पतले होने लगते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो संभव है कि आपको अनीमिया हो। अनीमिया का मतलब है खून में आयरन की कमी होना। न केवल आयरन बल्कि शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी के चलते भी बाल पतले होने की एक वजह हो सकती है।

इसके अतिरिक्त हाइपो-थायराइड की वजह से भी बाल पतले होते हैं। जब किसी का थायराइड ग्लैंड तुलनात्मक रूप से कम सक्रिय होने लगता है तो बाल पतले होने लगते हैं। यदि आपके बाल पतले हो रहे हैं तो आपको डॉक्टर से परामर्श करने के बाद थायराइड टेस्ट करवा लेना चाहिए।

शरीर में खनिजों (मिनरल्स) की कमी के अलावा भी कुछ कारण हैं, जिससे बाल कमजोर या पतले होने लगते हैं। यदि कोई व्यक्ति कीमो (कीमोथैरपी) ले रहा हो तो बालों में पतलापन आना स्वाभाविक है। इसमें चिंता की कोई बात नहीं है, क्योंकि कीमो की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद बाल फिर से पहले जैसे होने लगते हैं।

बालों के पलतेपन की एक बड़ी वजह तनाव अथवा स्ट्रेस भी है। आजकल ज्यादातर लोग किसी न किसी तनाव में होते ही हैं। किसी को घर की टेंशन है तो किसी को ऑफिस की। यदि आपके बाल पतले हो रहे हैं तो आपको सोचने की जरूरत है कि आपको किस बात का तनाव है।

बालों को बचाने के लिए क्या करें

अब जबकि आप जान चुके हैं कि बालों के पतलेपन की क्या वजहें हो सकती हैं तो आपको अपने बालों के पतले होने की वजह जाननी है। डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है। यदि आप बिना डॉक्टर की सलाह के कुछ करने लगे तो मामला और भी बिगड़ सकता है। एक लेख में पहले ही बता चुके हैं कि बालों पर कया-कया नहीं लगाना चाहिए –
पढ़ने के लिए क्लिक करें

यदि आप स्वस्थ बाल चाहते हैं तो समय पर और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करना चाहिए। इससे आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं रहेगी और बालों में रौनक लौट आएगी। नीचे दिए लिंक पर जाकर आप पढ़ सकते हैं कि बालों को लंबा और चमकदार कैसे बनाया जाए। – http://infopatrika.com/health/baalo-ko-lamba-karne-ke-upay/

इसके अलावा यदि आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट में लिखें, हम उसका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Reply

loading...