कम शराब पीने से क्या और ज्यादा पीने से क्या होता है? जानिए

drunk bollywood actress

इन्फोपत्रिका, हेल्थ डेस्क।

चलो आज आपकी ये कन्फ्यूजन भी दूर किए देते हैं कि हर दिन तो शराब (एल्कोहल) को लेकर नई स्टडी आती है, किस पर भरोसा करें और किस पर नहीं? ये नई स्टडी है, यूं कह लीजिए कि सभी स्टडीज़ की मां है, जो पोल खोल देने वाली है।

शराब पीने से कैंसर होता है या नहीं?

इस ताज़ा अध्ययन में खुलासा हुआ है कि एल्कोहल इंडस्ट्री आए दिन ग़लत जानकारियां फैलाकर लोगों का ध्यान भटकाने या उन्हें भ्रमित करने का प्रयास करती है। ये इंडस्ट्री अलग-अलग समय पर हुए अध्ययनों का खंडन करके, उन्हें विकृत बताकर लोगों को बहलाने-फुसलाने की कोशिश करती है। एल्कोहल कारोबारी जगत ये बात फैला देने की हरसंभव कोशिश करता है कि शराब का कैंसर के साथ कोई लिंक नहीं है और शराब पीने से कैंसर नहीं होता।

आपको भ्रमित करने की रणनीति

alcohol is risk to cancer
ये एक रणनीति है, जो लोगों को भ्रमित करती है। ये रणनीति बिलकुल वैसी ही है, जो तम्बाकू इंडस्ट्री लम्बे समय से अपनाती रही है। लंदन स्कूल ऑफ हाईजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन (London school of hygiene and tropical medicine) और स्वीडन के कैरोलिन्स्का इंस्टीट्यूट (Karolinska institute) की ओर से करवाई गई विशेष स्टडी में यह बात सामने आयी है कि एल्कोहल इंडस्ट्री से जुड़ी कई संस्थाएं अक्सर लोगों को यह बताने की कोशिश करती हैं कि एल्कोहल और कैंसर के बीच का संबंध बेहद जटिल है और इन दोनों के बीच कोई नाता है, इस बात का कोई पुख्ता प्रमाण नहीं है।

खंडन करने की रणनीति

इस अध्ययन में यह बात भी सामने आई कि एल्कोहल इंडस्ट्री कई दूसरी तरह की रणनीतियां भी अपनाती हैं, जिसमें कैंसर और शराब के सेवन के बीच किसी भी तरह के संबंध का खंडन किया जाता है। यह भी फैलाया जाता है कि सीमित मात्रा में शराब पीने से किसी तरह का नुकसान नहीं होता।

क्या है हकीक़त? जानिए

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, यह एक स्थापित तथ्य है कि शराब के सेवन से कैंसर और ट्यूमर होने का खतरा रहता है। इसमें मुंह, गले, लीवर, ब्रेस्ट, कोलोन और पेट का कैंसर मुख्य रूप से शामिल है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि शराब का सेवन बढ़ने के साथ ही कैंसर का जोखिम भी बढ़ता है। (कैंसर से बचाते हैं ये भोजन)

इस अध्ययन में सितंबर से दिसंबर 2016 के बीच करीब 30 एल्कोहल इंडस्ट्री संस्थाओं ने कैंसर से संबंधित जो भी जानकारी दी थी, उसकी जांच की गई। इसके बाद पता चला कि एल्कोहल इंडस्ट्री लोगों को भटकाने की कोशिश कर रही है, जबकि यह बात वैज्ञानिक तौर पर प्रमाणित है कि शराब पीने से कैंसर होने का खतरा बढ़ता है।

ये भी पढ़ें- अच्छा… तो इस वजह से जल्दी बूढ़ी हो जाती हैं महिलाएं

आंकड़े कुछ इस प्रकार हैं

1. एल्कोहल के इस्तेमाल से मुंह, गले, पेट, ब्रेस्ट और लीवर के कैंसर का जोखिम रहता है।
2. मुंह और गले के साथ जुड़े सेल्स पर ये ज्यादा प्रभाव डालती है।
3. शराब यदि कम (एक दिम में एक ही पैक) भी पी जाए तो मुंह और गले के कैंसर का जोखिम 20 प्रतिशत तक बढ़ा देती है।
4. एक दिन में चार पैग या उससे अधिक लेने पर मुंह, गले, पेट, ब्रेस्ट और लीवर का कैंसर होने के चांस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं।

ये भी पढ़ें- दूध के साथ कभी नहीं लेनी चाहिएं ये चीजें

loading...