मुस्कुराने से होते हैं बड़े-बड़े लाभ, जानकर हैरान होंगे आप

मुस्कुराहट | Smiling benefits

इन्फोपत्रिका, हेल्थ डेस्क.
हंसना और मुस्कुराना दोनों को पॉजिटिव साइन समझा जाता है और ये पॉजिटिव हैं भी. जब भी हम किसी से मिलते हैं तो मुस्कुरा कर मिलते हैं, ताकि पहला प्रभाव अच्छा हो. यही नहीं, मुस्कुराने से आप ज्यादा अच्छे, अट्रैक्टिव और इंटेलिजेंट और खुशमिजाज लगते हैं.

मुस्कुराने के कुछ लाभ ऐसे हैं जिनके बारे में आम तौर पर हम आप आप अंजान होते हैं. आज हम आपको मुस्कुराने के कुछ लाभ बताने जा रहे हैं-

मूड अच्छा हो जाता है

मुस्काराहट एक ऐसी चीज है जो आपको तनाव और दबाव से बाहर निकालती है. दरअसल, इंसान के मूड पर उसका कर्म निर्भर करता है. यदि मूड अच्छा होगा तो काम भी अच्छे ही होंगे, मूड खराब होगा तो काम भी खराब. इसलिए मूड को अच्छा रखने के लिए मुस्कुराना जरूरी है. आपके मुस्कुराने से मूड अच्छा होता है जोकि आपको सकारात्मकता की तरफ ले जाता है. तो जब कभी भी आप उदासी, सूखापन या बुरा महसूस करें तो मुस्कुराएं. देखना आपको कितना लाभ होगा.

2. ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है

हंसने से आपकी (रक्तचाप) ब्लड प्रेशर कम होती है. कम होने से मतलब बहुत ज्यादा गिरने से नहीं है. ब्लड प्रेशर का ज्यादा न होना सीधा-सीधा आपके दिल के लिए बहुत अच्छा है. 2009 में हुई एस स्टडी कहती है कि हंसने से शुरुआत में आपकी हृदयगति बढ़ती है. इससे आपके कई सारे मसल्स रिलेक्स होते हैं और हृदयगति और ब्लड प्रेशर कम हो जाता है, जिसका लाभ ये होता है कि आपको हृदयरोग आसानी से जकड़ नहीं पाते.

ये भी पढ़ें- कभी न खाएं सेब के बीज, सायनाइड होता है इनमें

3. तनाव मुक्ति

शायद ही आप ये जानते होंगे कि अकसर मुस्कुराते रहने से, फिर चाहे आप खुश हों या न हों, आपका शरीर तनावपूर्ण स्थितियों से आसानी से उबर सकता है. 2015 में साइकोलॉजिकल साइंस के एक अध्ययन में कहा गया कि तनावपूर्ण कार्य करते समय मुस्कुराते रहने से आपकी हृदयगति कम रहती है. तनावपूर्ण कार्य करते समय सामान्यत: हृदयगति और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. तो जब भी तनावपूर्ण कार्य कर रहे हों, मुस्कुराते रहें.

4. रिश्ते बेहतर होते हैं

katrina kaif smiling | कटरीना कैफ

क्या आपने कभी नोटिस किया है कि जो लोग ज्यादा मुस्कुराते या हंसते हैं आप यकायक ही उनकी तरफ खिंचते चले जाते हैं. 2014 में हुई एक स्टडी कहती है कि ज्यादा हंसने वाले लोग, न हंसने वालों की तुलना में, दूसरों के विश्वासपात्र होते हैं. जब आपको पसंद किया जाता है तो आप अपने रिश्तों को अच्छे रिश्तों में बदल सकते हैं.

2010 में एक अध्ययन हुआ था, जिसमें ये बात निकलकर आई थी कि ज्यादा हंसने वाले और पॉजिटिव रहने वाले लोगों की शादियां लंबे समय तक टिकती हैं और उनके इंटरपर्सनल स्किल्स भी दूसरों से बेहतर होते हैं. बेहतर इंटरपर्सनल स्किल्स के माध्यम से रिश्तों को लंबे समय तक मेनटेन किया जा सकता है.

5. पाचन शक्ति में सुधार

आप यकीन नहीं करेंगे, मगर सच है. एक बड़े संस्थान ने अपने शोधपत्र में कहा है कि हंसना और सकारात्मक विचार आपके दिमाग में मोलेक्यूलस सिग्नल भेजते हैं, जिससे आपको तनाव और बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है. 2015 का एक अध्ययन कहता है कि हंसने से पाचनतंत्र में सुधार होता है. खासकर उन महिलाओँ के लिए, जिन्होंने हाल-फिलहाल बच्चों को जन्म दिया है.

6. दर्द में राहत

आप कह सकते हैं कि हंसने से भला दर्द कैसे कम हो सकता है, मगर सच में, इन दोनों में एक गहरा नाता है. दरअसल हंसने से आपका शरीर प्राकृतिक रूप से पेनकिलर पैदा करता है, जो दर्द में राहत प्रदान करता है. यही नहीं, हंसने से आपको दर्द सहने की शक्ति भी मिलती है. तो यदि आप किसी तरह के तनाव, या दर्द या क्रोनिक डिसीज़ से गुजर रहे हैं तो हंसिए, कॉमेडी मूवीज और शो देखिए. आपको जरूर लाभ होगा.

हेल्दी फैक्ट- शराब थोड़ी पीने से क्या होता है और ज्यादा पीने से क्या? जानिए

7. लंबी जिंदगी

2010 में एक स्टडी हुई थी, जिसमें ज्यादा हंसने और कम हंसने वाले लोगों की तुलना की गई थी. इसका परिणाम कहता है कि ज्यादा हंसमुख लोग ज्यादा जीते हैं, जबकि कम हंसने वाले लोगों की जिंदगी उतनी लंबी नहीं होती. तो यदि आप लंबा जीना चाहते हैं तो हंसते रहिए, मुस्कुराते रहिए.

loading...