हरियाणा में 28 और 29 जून को हो सकती है भारी बारिश

Monsoon

इन्‍फोपत्रिका खेती डेस्‍क


बारिश की बाट जोह रहे हरियाणावासियों के लिए एक अच्‍छी खबर है। मौसम विभाग ने हरियाणा में 27 जून की रात से ही बारिश होने की संभावना जताई है। विभाग का कहना है कि हरियाणा में मॉनसून की बारिश एक जुलाई से शुरू हो सकती है। इससे पहले 27 से लेकर 30 जून तक प्री मानसून भी राज्‍य पर मेहरबान रहेगा।

8 जिलों में हो सकती है अत्‍यधिक बारिश

भारी बारिश की चेतावनी देते हुए मौसम विभाग ने कहा है कि 27 जून की रात से ही बारिश की संभावना है। मौसम विभाग से मिली रिपोर्ट के मुताबिक अगले तीन दिन कैथल, करनाल, जींद, पानीपत, हिसार, फतेहाबाद, यमुनानगर और अंबाला जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश की संभावना है। इन जिलों में सात सेंटीमीटर तक बारिश की संभावना है!


Monsoon
नैशनल वेदर फोरकास्टिंग सेंटर ने भी 28 व 29 तारीख को हरियाणा में भारी से ज्यादा भारी बारिश तो 30 जून और एक जुलाई को भारी बारिश का अनुमान बताया है। इस दौरान कुछ जिलों में भारी से ज्यादा भारी बारिश की संभावना बताई है। इसके मद्देनजर हरियाणा सरकार ने सभी जिलों को अलर्ट जारी कर दिया है।

बाढ आशंका वाले राज्‍यों में हरियाणा का नंबर छठा

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बाढ़ की आशंका को लेकर जिन राज्यों के बारे में अनुमान तैयार किया है उस सूची (फ्लड वलनरेबिलिटी इंडैक्स) के पहले 10 राज्यों में पंजाब का स्थान पहला है जबकि हरियाणा छठे नंबर पर है। बाढ़ की आशंका को देखते हुए राज्यों को 10 में से नंबर दिए गए हैं जिनमें पंजाब को 6.67 अंक और हरियाणा को 4.12 अंक मिले हैं। मंत्रालय द्वारा जो अनुमान तैयार किया गया वह 1950 के बाद देश में विभिन्न स्थानों पर आईं बाढ़ों के असली आंकड़ों पर आधारित है।


जहां तक हरियाणा का सवाल है बाढ़ यहां प्राचीनकाल से आती रही है। राज्य के कुछ हिस्से ऐसे हैं जहां बाढ़ की आशंका हर साल बनी ही रहती है। पिछले कुछ दशकों में वर्ष 1977, 78, 80, 83, 88, 93, 95 और 1996 में आई बाढ़ें विशेषरूप से उल्लेखनीय रही हैं।

loading...