इस बार कम रेट पर मिलेगा बीटी कॉटन का बीज

Cotton rate

इन्‍फोपत्रिका बिजनेस डेस्‍क


सरकार ने बीटी कॉटन के बीज की कीमत 7.5% घटा दी है। एक पैकेट बीज की कीमत 800 से घटाकर 740 रुपए कर दी गई है। 450 ग्राम बीज वाले पैकेट की नई कीमत जून से शुरू होने वाले नए खरीफ सीजन से लागू होगी। इससे करीब 80 लाख कपास किसानों को फायदा होगा। 740 रुपए कीमत बोलगार्ड-2 किस्म के लिए है। बोलगार्ड-1 की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसका रेट 635 रुपए प्रति पैकेट है। सरकार दो साल से कपास बीजों के दाम तय कर रही है। पहली बार मार्च 2016 में दाम तय हुए थे। देश में 95% कपास की पैदावार इसी से होती है। भारत इसका दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक है।


Bt cotton seed rate
Image : Infopatrika.com

मोनसैंटो की रॉयल्टी 20% घटाई

मोनसैंटो की रॉयल्टी में 20% कटौती की गई है। 2016 में भी सरकार ने इसकी रॉयल्टी 70% घटा दी थी। तब अमेरिकी कंपनी ने भारत में बिजनेस बंद करने की चेतावनी दी थी। सरकार इस चेतावनी के आगे नहीं झुकी थी।


ये भी पढ़ें- बासमती की इन दो नई किस्‍मों में नहीं लगेगी बीमारी, उपज भी होगी ज्‍यादा

कालाबाजारी की आशंका

बाजार जानकारों का कहना है कि सरकार ने अगर सख्‍ती नहीं दिखाई तो बीज कंपनियां और दुकानदार बीटी कॉटन के बीज की कृत्रिम कमी पैदा कर देंगे। बाजार में बीज कम मिलेगा तो दुकानदार ब्‍लैक में बीज महंगे दामों पर बेचेंगे। सरकार को यह सुनिश्‍चित करना होगा कि कालाबाजारी न होने पाए और न ही कंपनियां और दुकानदार मिलकर बीज की कृत्रिम कमी पैदा कर सकें।

Leave a Reply

loading...